Ajab GazabHealthIndia

खराब कोलेस्ट्रॉल से सर्दियों में बढ़ जाएगा हार्ट अटैक का खतरा, ये सावधानियाँ बरते

सर्दियों के दिनों की शुरुआत हो चुकी है और इस दौरान कुछ खास लोगो को किन्ही परहेजों का ध्यान रखना जरुरी हो जाता है। जिन भी लोगो को पूर्व समय से ही उच्च रक्तचाप (BP) की शिकायत हो तो उन्हें अपने भोजन में सेहतमंद वस्तुओ को शामिल करना होगा जिससे खराब Cholesterol कम हो सके।

मानव की बॉडी में Cholesterol एक चिपचिप पदार्थ होता है जोकि बॉडी में बहुत सी प्रोसेस में भागीदारी भी करता है। यह बॉडी में सेल्स को बनाने से लेकर विटामिन एवं हार्मोन्स को भी बनाने में खास रोल दिखाता है।
यूँ तो बॉडी में 2 टाइप के कोलेस्ट्रॉल होते है – अच्छा कोलेस्ट्रॉल (High Density Lipoprotein) एवं खराब कोलेस्ट्रॉल (Low Density Lipoprotein)।
जिस समय पर बॉडी में LDL वाले कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है तो ये खून की धमनियों में एकत्रित होने लगता है। इसी के बाद दिल का दौरा पड़ने के खतरे बढ़ जाते है और अगर खराब Cholesterol बढ़ने लगता है। जिन भी लोगो में खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की समस्या हो उनको इन दिनों में सतर्क होने की जरूरत है।

ये सभी चीजे न खाए

ख़राब खानपान की आदतों एवं सेहतमंद चीजों को न लेने पर LDL केलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। सैचरेटेड वसायुक्त खाद्य पदार्थ जैसे – पाम आयल, नरियल तेल इत्यादि को लेते रहने से दूरी बनाने की जरुरत है। सर्दी के दिनों में भी कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की सम्भावनाएँ बढ़ जाती है।
ऐसे में इस तरह के लोगो को उच्च रक्तचाप (BP) की दिक्कत बढ़ने लगती है। ऐसे लोगो को अपनी डाइट में सेहतमंद खाने की चीजे लानी चाहिए। इससे बिगड़े हुए कोलेस्ट्रॉल में कमी ला सकते है एवं HDL कोलेस्ट्रॉल में बढ़ोत्तरी होती है।

जई अथवा दलिया खाए

सर्दी के सीजन में अधिक रेशेदार खाने की चीजे जैसे – जई, दलिया एवं ओट्स इत्यादि को खाने की अधिक आवश्यकता है।
जई के दलिये से LDL कॉलेस्ट्रॉल में कमी लाने में काफी लाभ होता है चूँकि इसमें घुलने वाले रेशे होते है और ये LDL में कमी लाने का काम करते है। सलाद, अंकुरित अनाज, सेब, गन्ने अथवा अन्य फलो को खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल जल्दी से कम होने लगता है।

प्रतिदिन 40 मिनट का कार्डियो वर्कआउट

ख़राब कोलेस्ट्रॉल में कमी लाने में प्रतिदिन 40 मिनट कार्डियो वर्कआउट करना जरुरी हो जाता है। इस तरह के वर्कआउट में आपको वॉकिंग, ब्रिक्स वॉक, स्वीमिंग, साइकलिंग इत्यादि गतिविधियों को करना होगा। इसमें यह अवश्य ध्यान रखे कि सर्दी के दिनों में थोड़ी से धूप आ जाने के बाद ही मॉर्निंग वॉक करनी है।

धूम्रपान से दूरी बनाए

खराब कोलेस्ट्रॉल में कमी लाने में धूम्रपान अथवा शराब से दूरी बनाने की जरुरत है। जिन भी लोगो में बीपी एवं फेफड़ो से जुडी दिक्कते होती है तो उनको स्मोकिंग एकदम से छोड़ने की जरूरत है।

ग्रीन टी का सेवन करें

वैसे तो ग्रीन टी को पूरी बॉडी के लिए अच्छा मानते है और ग्रीन टी में अच्छी मात्रा में पोलीफ़ेलोन्स नमक तत्व होता है जोकि Cholesterol को कम करे मने मदद करेगा।

ब्लैक टी का सेवन करें

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्लैक टी में ‘कैटेचिन’ नामक तत्व पाया जाता है जोकि खराब Cholesterol को बॉडी में कम करता है।

चुकुन्दर का रस

चुकन्दर के जूस में ब्लड प्रेशर एवं कोलेस्ट्रॉल के स्तर में बहुत अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है। इसके अलावा भी चुकुन्दर में एन्टीऑक्सीडेंट्स एवं विटामिन-B भी होते है जोकि नर्व की कार्यप्रणाली को अच्छा करती है। एक सर्वे में ये भी पता चला है कि चुकंदर में नाइट्रेट होते है जोकि खून की वाहिकाओं को शांति देते है।

नीम्बू पानी

नीम्बू के पानी में वजन में कमी लाने एवं त्वचा को अच्छा करने के गुण तो होते ही है साथ ही ये दिल को भी सेहतमंद करते है। इसमें विटामिन-C एवं एन्टीऑक्सीडेंट्स भी अच्छी मात्रा में होते है।
himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply