Ajab Gazab

खुशखबरी : बिहार में एशिया का सबसे बड़ा एथेनॉल फैक्ट्री होगा शुरू लोगों को मिलेगा रोजगार जानिए..

बिहार में लम्बे समय से फैक्ट्री नहीं होने की वजह से बिहार के लोग पलायन कर जाते थे और दूसरे राज्यों में अपना रोजी रोटी कमाने के लिए चले जाते थे लेकिन अब बिहार में ही लोगो को जल्द ही ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिलेगी क्यों की अब बिहार में अधिक से अधिक फैक्ट्री लगाए जा रहे है।

लंबे अरसे से बिहार के लोग बिहार में लगातार इंडस्ट्री की मांग कर रहे हैं इसी बीच बिहार के नए उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के प्रयास के बाद अब बिहार में एशिया जगत सबसे बड़ा एथेनॉल का उत्पादन शुरू होने वाला है। यह बिहारी लोगों के लिए गर्व की बात है आपको बता दूं कि बिहार के भोजपुर जिले के गड़हनी, देवढ़ी स्थित में बिहार एशिया में सबसे अधिक एथेनॉल का उत्पादन होगा।

आपको बता दूं कि एथेनाल उत्पादन के लिए कंपनी की ओर से जिले में ढाई सौ करोड़ रुपये निवेश किया गया है। इससे बिहार सरकार को प्रतिमाह तीन करोड़ 40 लाख रुपये राजस्व की प्राप्ति होगी। अगले साल मार्च से उत्पादन शुरू हो सकता है।

उधर सरकार लगातार प्रयास कर रही है कि वाहनों में एथेनॉल की संख्या बढ़ाई जाए जिससे प्रदूषण में कमी आएगी। उधर कंपनी ने बताया कि करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपए का निवेश हुआ है वही रोजगार की बात करे तो कंपनी में पहले ही 350 लोगों को रोजगार मिला है और आने वाले समय में और भी लोगों को रोजगार प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से मिलेगा।

इन जिलों में भी से भी होगी एथेनॉल उतपादन

जहां अभी भोजपुर में एथेनॉल का उत्पादन जल्दी शुरू होने वाला है इसके साथ साथ इसके आसपास के ज़िलों में भी एथेनॉल का उत्पादन जल्द होगा भोजपुर, रोहतास, कैमूर व बक्सर में जल्द ही एथेनॉल का उत्पादन शुरू होगा क्यों की कैमूर बक्सर सहित आसपास के जिले को धान का कटोरा कहा जाता है, यहां राइस मील से भारी मात्रा में चावल बनाया जाता है वही चावल के छोटे-छोटे अवशेष से एथेनॉल का उत्पादन किया जाएगा वही आपको बता दूं कि अभी बाजार एथेनॉल की कीमत ₹55 प्रति लीटर है। इन्हे भी जरूर पढ़ें

Shimla, Mandi, Kangra, Chamba, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, #बिहार, #मुजफ्फरपुर, #पूर्वी चंपारण, #कानपुर, #दरभंगा, #समस्तीपुर, #नालंदा, #पटना, #मुजफ्फरपुर, #जहानाबाद, #पटना, #नालंदा, #अररिया, #अरवल, #औरंगाबाद, #कटिहार, #किशनगंज, #कैमूर, #खगड़िया, #गया, #गोपालगंज, #जमुई, #जहानाबाद, #नवादा, #पश्चिम चंपारण, #पूर्णिया, #पूर्वी चंपारण, #बक्सर, #बांका, #बेगूसराय, #भागलपुर, #भोजपुर, #मधुबनी, #मधेपुरा, #मुंगेर, #रोहतास, #लखीसराय, #वैशाली, #शिवहर, #शेखपुरा, #समस्तीपुर, #सहरसा, #सारण #सीतामढ़ी, #सीवान, #सुपौल,

Leave a Reply