DharamIndia

गरुड पुराण के अनुसार गुरुवार को ये 3 कार्य नहीं करने चाहिए वरना घर में प्रवेश कर जाएगी द्ररिद्रता, कंगाल बन जाएंगे आप

गरुड पुराण के अनुसार गुरुवार को ये 3 कार्य नहीं करने चाहिए वरना घर में प्रवेश कर जाएगी द्ररिद्रता, कंगाल बन जाएंगे आप

 गरुड पुराण के अनुसार गुरुवार को ये 3 कार्य नहीं करने चाहिए वरना घर में प्रवेश कर जाएगी द्ररिद्रता, कंगाल बन जाएंगे आप

आप ने देखा होगा कि जीवन में कई बार हम ऐसे कार्य करते है, जिनका प्रभाव सकारात्मक नहीं होता। इससे नकारात्मकता फैलती है। पौराणिक कथा अनुसार बताया गया है कि छोटी-छोटी चीज से हमारा जीवन किस तरह से प्रभावित होता है।

इसका उदाहरण ये है कि जैसे गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की आराधना की जाती है। ऐसे में उनसे जूडी कुछ मान्यताएं है जो कि हमें कुछ तरह के कार्य गुरुवार को नहीं करने चाहिए। तो आइए इस आर्टिकल में जानते है कि ऐसे कोन से कार्य है कि जो हमें गुरुवार को नहीं करने चाहिए।

गुरुवार को नहीं करने चाहिए ऐसे कार्य: बता दें कि हमारे शरीर से संबंधित काम करने से बृहस्पति ग्रह उसी तरह घर में कपड़े धोना, पोंछा लगाना, कबाड़ बाहर निकलना आदि आपके बृहस्पति ग्रह पर अधिक प्रभाव डालता है। ऐसे में वास्तु के अनुसार माना जाता है कि हमारे घर की दिशा ईशान कोण जिसका गुरु बृहस्पति ग्रह होता है। साथ ही इस दिशा का संबंध परिवार के बच्चों, शिक्षा और धर्म का होता है।इसलिए ये काम नहीं करना चाहिए।नहीं तो आपकी संतान, शिक्षा और धर्म में अशुभ प्रभाव पड़ता है।
महिलाओं को नहीं धोने चाहिए अपने बाल: पुराणों के अनुसार कहा जाता है कि इस दिन महिलाओं को अपने बाल नहीं धोने चाहिए, क्योंकि महिलाओं की जन्मकुंडली में बृहस्पति पति का कारक होता है। साथ ही संतान का भी कारक होता है। जिसके कारण इस दिन बाल धोने से बृहस्पति ग्रह कमजोर होता है। वहीं शुभ काम होने में अड़चन और हमेशा बीमारी बनी रहती है, इसीलिए इस दिन बाल भी नहीं कटवाना चाहिए……जिसका असर संतान और पति के जीवन पर पड़ता है। उनकी उन्नति बाधित होती है।

जानवरों को नहीं मारना चाहिए: काफी लोग ऐसे होते है, जो कि जानवरों को काफी तुच्छ समझते है। लेकिन उन्हें समझना चाहिए कि जानवरों और पक्षियों को भी भगवान ने बनाया है, ऐसे में उन्हें मारने से न सिर्फ पाप लगता है। वहीं इससे आप आने वाले जन्मों में दुख लिखवा लेते हैं, इसलिए जानवरों को कभी नहीं मारना चाहिए। चाहे दिन कोई भी हो। आप गुरुवार के लिए जानवरों को रोटी खिलाने के साथ प्रण ले सकते हैं कि आप उनपर कभी अत्याचार नहीं करेंगे।

काले रंग के वस्त्र नहीं करने चाहिए ग्रहण: शास्त्रों के अनुसार आप काले रंग के वस्त्र न पहनें बल्कि पीले रंग के कपड़ें पहनें इससे आपके अंदर सकारात्मकता का संचार होगा। आप शनिवार के दिन काले वस्त्र पहन सकते हैं। गुरुवार के दिन काले वस्त्र पहनें।
इसे जरूर पढ़ें – बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार, क्लिक करके जानें

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply