Ajab GazabHealthIndia

गर्मियों में बीपी कंट्रोल रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें, बने रहेंगे फिट एंड फाइन

गर्मियों में बीपी कंट्रोल रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें, बने रहेंगे फिट एंड फाइन

Health Tips : ब्लड प्रेशर को लेकर थोड़ी सी लापरवाही आपको कई गंभीर बीमारियों की चपेट में ला सकती है. ऐसे में अपने बीपी को कंट्रोल में रखने के लिए आपको इन 7 फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

गर्मियों में अक्सर लोग हाइपरटेंशन की समस्या से पीड़ित रहते हैं। आम बोलचाल की भाषा में इस समस्या को हाई बीपी या उच्च रक्तचाप कहा जाता है। ब्लड प्रेशर को लेकर थोड़ी सी लापरवाही आपको कई गंभीर बीमारियों की चपेट में ला सकती है. ऐसे में अपने बीपी को कंट्रोल में रखने के लिए आपको इन 7 फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

हाइपरटेंशन के कारण–

हालांकि, हाइपरटेंशन की समस्या के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। लेकिन मुख्य कारणों में अत्यधिक नमक का सेवन, कम पोटेशियम, अत्यधिक शराब का सेवन, व्यायाम की कमी और तनाव शामिल हैं।

हाइपरटेंशन से बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा-

उच्च रक्तचाप हृदय वृद्धि, क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं, गुर्दे की विफलता, हृदय विफलता और दृष्टि हानि सहित कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

केला-

केले में मौजूद पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम बीपी के स्तर को कम करके पाचन को बढ़ावा देते हैं। जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है.

दही-

दही में पोटैशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इसके नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो सकता है.

अनार-

अनार में मौजूद शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट आपके रक्तचाप को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। अनार के रस का सेवन करने से सिस्टोलिक रक्तचाप कम हो सकता है। बीपी लेवल को सामान्य रखने के लिए आप रोजाना एक गिलास अनार का जूस पी सकते हैं।

नारियल पानी-

गर्मियों में नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में भी काम करता है। यह इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखकर रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

तरबूज-

गर्मियों में तरबूज खाने से न सिर्फ शरीर को ठंडक मिलती है बल्कि हाई बीपी को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। तरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है। जो गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। इसके अलावा तरबूज में मौजूद मैग्नीशियम उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी बहुत फायदेमंद है।

नींबू-

नींबू विटामिन सी के अलावा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह शरीर से मुक्त कणों को बाहर निकालकर रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

जामुन-

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं तो तुरंत ब्लैकबेरी को अपनी डाइट में शामिल करें। ब्लैकबेरी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम और पोटेशियम न केवल स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं बल्कि हाई बीपी को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं। बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply