India

गर्मी के मौसम में शरीर को पूरी तरह ठंड कर देगी ये लड्डू, रोजाना सेवन करने से कमजोरी और थकान भी होगी दूर

गर्मी के मौसम में शरीर को पूरी तरह ठंड कर देगी ये लड्डू, रोजाना सेवन करने से कमजोरी और थकान भी होगी दूर

Healthy Special Laddu: गर्मी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना अच्छा माना जाता है। गर्मी के समय बहुत से लोग ड्राई फ्रूट्स नहीं खाते लेकिन गर्मी में भी इसका सेवन करना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स का सेवन अगर कुछ खास तरीकों से किया जाए तो गर्मी का असर नहीं पड़ता और पेट भी कूल-कूल रहता है। इसका एक लड्डू बनाना होगा जिसका सेवन आपको अंदर से ठंड रख सकता है। ये लड्डू आपको हेल्दी भी रख सकता है और स्वादिष्ट भी लग सकता है।

गर्मी के मौसम में शरीर को पूरी तरह ठंड कर देगी ये लड्डू, रोजाना सेवन करने से कमजोरी और थकान भी होगी दूर

ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन, विटामिन, खनिजों, फाइबर और अलग-अलग मिनरल होते हैं। बॉडी को एनर्जी देने का काम भी ड्राई फ्रूट्स ही देता है। ड्राई फ्रूट में बादाम, नारियल, काजू और मखाने का सेवन अगर गर्मी में करें तो बॉडी हेल्दी रहती है। चलिए बताते हैं वो लड्डू कैसे बनता है?
ड्राई फ्रूट्स से बना लड्डू है हेल्दी (Healthy Special Laddu)

गर्मी में बॉडी को अंदर से कूल रखने के लिए, थकान के लिए, कमजोरी के लिए ड्राई फ्रूट्स से बने लड्डू का सेवन करना सही रहता है। इन लड्डुओं को खाने से एनर्जी मिलती है और इसे बनाने में मिश्री का इस्तेमाल होता है जिसकी तासीर ठंडी बताई जाती है। इन लड्डुओं का सेवन हर दिन करेंगे तो वजन भी तेजी से बढ़ेंगे। ये लड्डू खाने पर पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है।

कैसे बनता है ये लड्डू?

इस लड्डू को बनाने के लिए 100 ग्राम सूखा नारियल कद्दूकस करना होगा। आधा कप काजू, आधा कप बादाम, 50 ग्राम मखाना, 250 ग्राम गेंहू का आटा, 25 ग्राम खसखस और 25 मगज जैसी चीजों को इकट्ठा करना होगा।

लड्डू को बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स को मिक्सर में डालें और दरदरा पीस लें। ड्राई फ्रूट्स बारीक नहीं होना चाहिए। लड्डू बनाने के लिए कढ़ाई में 250 ग्राम घी डालें और उसे अच्छे से गरम कर लें। हल्की आंच पर आटे को भूने और गुलाबी होने तक आटा भूने।

8 से 10 मिटन तक आटा भूनने के बाद उसमें खसखस, मगज भी मिलाकर अच्छे से भून लें। कुछ देर भूनने के बाद गैस बंद कर दें और गर्म मिश्रण में कद्दूकस किया हुआ नारियल और मिश्री पाउडर मिला लें। सबकुछ मिक्स करके 5 मिनट तक ठंडा होने दें। इसके बाद उसका लड्डू बना लें और हर दिन सुबह नाश्ते में रोल खाएं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply