Ajab GazabIndia

चुनावी नतीजों से पहले शेयर बाजार ने तोड़ा रिकॉर्ड, पहली बार सेंसेक्स 75000 के पार, हीरो बने ये 10 शेयर

चुनावी नतीजों से पहले शेयर बाजार ने तोड़ा रिकॉर्ड, पहली बार सेंसेक्स 75000 के पार, हीरो बने ये 10 शेयर
चुनावी नतीजों से पहले शेयर बाजार ने तोड़ा रिकॉर्ड, पहली बार सेंसेक्स 75000 के पार, हीरो बने ये 10 शेयर

चुनावी मौसम में शेयर बाजार भी रंग दिखाने लगा है. लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले शेयर बाजार ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है. सेंसेक्स पहली बार 75 हजार के आंकड़े को पार कर गया तो वहीं निफ्टी ने भी नई ऊंचाईयों को छू लिया. गुरुवार, 23 मई को शेयर बाजार ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है. सेंसेक्स ने 75,407 का हाई पर पहुंचा तो वहीं निफ्टी ने 22,959 का लेवल छुआ. इससे पहले 9 अप्रैल को सेंसेक्स ने 75,124 के रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा था तो वहीं निफ्टी का हाई 22,794 था. सेंसेक्स ने इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नई ऊंचाईयों को छू लिया है. 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1186.33 अंक उछलकर 75,407.39 के अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया. वहीं एनएसई निफ्टी 349.25 अंक या 1.55 प्रतिशत बढ़कर 22,947.05 अंक के शिखर पर पहुंच गया.


कौन बने आज के हीरो

गुरुवार को जिन शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली, उनमें लार्सन एंड टुब्रो (L&T), एक्सिस बैंक (Axis Bank), इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank), मारुति (Maruti), महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries),कोचिन शिपयार्ड ( cochin shipyard), शिपिंग क़रपोरेशन ऑफ इंडिया ( Shpping corporation if india) के शेयर शामिल है. इसके अलावा आज रेलवे के शेयरों में अच्छी बढ़त देखने को मिली. IRFC, RVNL के शेयरों में 8 फीसदी से अधिक का उछाल आया. वहीं सन फार्मा, पावरग्रिड, एनटीपीसी और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयरों को नुकसान हुआ. आज निफ्टी के बैंक और ऑटो इंडेक्स में करीब 2% की तेजी है तो आईटी और रियल्टी इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली. वहीं मेटल और फार्मा शेयरों में गिरावट है.

शेयर बाजार में तेजी की वजह

शेयर बाजार को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बातों पर बाजार ने भरोसा दिखाया है. दरअसल पीएम मोदी ने अपने कई इंटरव्यू में कहा कि 4 जून को, जैसे ही BJP की सरकार बनेगी, शेयर बाजार भी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच जाएगा. पीएम मोदी के इस बयान का पॉजिटिव असर बाजार पर दिख रहा है. भले ही विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) शेयर बेच रहे हैं, लेकिन घरेलू संस्थागत निवेशकों की ओर से खरीदारी बढ़ रही है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से वित्त वर्ष 2024 के लिए सरकार को रिकॉर्ड 2.11 करोड़ रुपये का लाभांश दिए जाने की खबर ने बाजार पर सकारात्मक असर पड़ा है. इसे जरूर पढ़ें – कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखाई देते हैं ये 8 बदलाव, क्लिक करके जानें

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply