Kangra

जेपी सेतु के समानांतर पुल बनाने का रास्ता साफ, पटना को जाम से मिलेगी मुक्ति, जाने कब तक पूरा होगा निर्माण!!

 


गंगा में जेपी सेतू के समांतर पुल निर्माण को मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अपने ट्वीट में लिखा है कि पटना- साहेबगंज खंड के दीघा से शीतलपुर मार्ग पर गंगा नदी पर पांच किमी लंबे पुल के निर्माण को मंत्रालय द्वारा सैद्धांतिक रूप से सहमति मिल गई है। लंबे अवधि से जेपी सेतु के समानांतर फोरलेन पुल बनाने की मांग हो रही थी। केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद बहुत जल्द ही निर्माण प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। जेपी के समांतर बनने वाला यह पुल गंगा पर बनने वाला 14वां पुल होगा।

बता दें कि गंगा पर बक्सर, आरा-छपरा, जेपी सेतु, राजेन्द्र सेतु, गांधी सेतु और विक्रमशिला सेतु है। वहीं जेपी सेतु के समानांतर के अलावा शेरपुर-दीघवारा, गांधी सेतु के समानांतर, कच्ची दरगाह-बिदुपुर, बख्तियारपुर-ताजपुर, मोकामा पुल के समानांतर, मुंगेर पुल और विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल का निर्माण कर हो रहा है। इस पुल के निर्माण होने से उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार की संपर्कता और भी सुगम होगी। पटना वासियों को भी जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी। नए इलाकों के आधारभूत संरचनाओं के निर्माण होने की पूरी उम्मीद है।

पथ परिवहन मंत्री नितिन नवीन ने केंद्रीय मंत्री द्वारा मंजूरी मिलने के बाद खुशी व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि पटना से अरेराज के बीच 125 किमी लंबी सड़क का निर्माण होगा। सड़क निर्माण पर 5300 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। 3 साल के भीतर निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply