Ajab Gazab

झारखण्ड से ओडिशा जाने के लिए होगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण, जानिए किन जिलों से गुजरेगी!..

झारखंड में इन दिनों सड़क निर्माण पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है. खासकर पूर्वी भारत में भारतमाला प्रोजेक्‍ट के तहत केंद्र सरकार लगातार निवेश कर रहा है. इसी क्रम में रांची को संबलपुर (ओडिशा) से जोड़ने के लिए एक्‍सप्रेस वे का निर्माण किया जाएगा. केंद्र सरकार ने भारतमाला प्रोजेक्‍ट के तहत बनने वाले इस एक्‍सप्रेस वे को मंजूरी दे दी है. इसके निर्माण के बाद रांची से संबलपुर जाने और आने में काफी समय की बचत होगी. आमलोगों के आवागमन के साथ ही व्‍यवसायिक गतिविधियों में भी तेजी आने की उम्‍मीद है. इसके साथ ही ओरमांझी-बोकारो 4 लेन रोड प्रोजेक्‍ट को भी ग्रीन सिग्‍नल दे दी गई है. यह झारखंड की पहली ग्रीनफील्‍ड सड़क होगी.

इन दोनों सड़क परियोजनाओं के पूरा होने पर आवागमन में काफी सहूलियत होगी. एक्‍सप्रेस वे के निर्माण से रांची से ओडिशा तक का सफर बेहद आसान हो जाएगा. संबलपुर-रांची एक्सप्रेस वे के निर्माण को मंजूरी मिलने से क्षेत्र के लोगों में खुशी है. जानकारी के अनुसार, ओडिशा के लिट्टीबेड़ा से यह सड़क शुरू होगी जो झारखंड के खूंटी जिला होते हुए रांची के आउटर रिंग रोड से मिलेगी. इस सड़क की लंबाई 146.2 किलोमीटर होगी. सड़क में घुमाव कम हो इसके लिए नई सड़क बनाई जाएगी. एक्‍सप्रेस वे को 4 से 6 लेन की बनाने की योजना है.

60 KM लंबी होगी झारखंड की पहली ग्रीनफील्‍ड रोड

झारखंड की पहली ग्रीनफील्‍ड रोड तकरीबन 60 किलोमीटर लंबी होगी. ओरमांझी से गोला होते हुए बोकारो तक जाने वाली 4 लेन सड़क का निर्माण कार्य दो फेज में किया जाएगा. पहले फेज में ओरमांझी से गोला और दूसरे फेज में गोला से बोकारो तक सड़क का निर्माण किया जाएगा. इस सड़क में गोला के पहले एक टोल प्लाजा का निर्माण किया जाएगा. इसके लिए जगह की तलाश की जा रही है. फिलहाल यह सड़क ओरमांझी चौक स्थित शहीद शेख भिखारी द्वार से सिकीदरी होते हुए गोला पहुंचती है, पर 4 लेन का निर्माण उसके 4 किलोमीटर आगे से किया जाएगा.

7 पुल और 24 अंडरपास

ओरमांझी से बोकारो तक बनने वाली सड़क पर कुल 7 पुलों का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा 24 अंडरपास भी बनाए जाएंगे. इस रूट पर ओरमांझी से गोला के बीच 27.8 किलोमीटर की दूरी है. इसमें एक बड़ा पुल का निर्माण किया जाएगा. गोला पहले एक रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाएगा. इसके अलावा इस सड़क में 7 पुल और 24 अंडरपास बनाएं जाएंगे. ओरमांझी से गोला के बीच में 12 और गोला से बोकारो के बीच में 12 अंडर पास बनाएं जाएंगे. गोला से बोकारो के बीच 8 ओवर पास बनेंगे. गोला से बोकारो के बीच 5 मध्यम साइज के पुल भी बनेंगे. पूरी सड़क पर 139 कलवर्ट का निर्माण कराया जायेगा. इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है. इन्हे भी जरूर पढ़ें

Shimla, Mandi, Kangra, Chamba, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, #बिहार, #मुजफ्फरपुर, #पूर्वी चंपारण, #कानपुर, #दरभंगा, #समस्तीपुर, #नालंदा, #पटना, #मुजफ्फरपुर, #जहानाबाद, #पटना, #नालंदा, #अररिया, #अरवल, #औरंगाबाद, #कटिहार, #किशनगंज, #कैमूर, #खगड़िया, #गया, #गोपालगंज, #जमुई, #जहानाबाद, #नवादा, #पश्चिम चंपारण, #पूर्णिया, #पूर्वी चंपारण, #बक्सर, #बांका, #बेगूसराय, #भागलपुर, #भोजपुर, #मधुबनी, #मधेपुरा, #मुंगेर, #रोहतास, #लखीसराय, #वैशाली, #शिवहर, #शेखपुरा, #समस्तीपुर, #सहरसा, #सारण #सीतामढ़ी, #सीवान, #सुपौल,

Leave a Reply