google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Monday, February 6, 2023
Health

डैंड्रफ से जल्द छुटकारा पाने के लिए एक त्वरित घरेलू उपाय आजमाएं

सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की सबसे आम समस्या होती है। आपको इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है और न ही आपको इसके लिए कोई विशेष उत्पाद खरीदने की जरूरत है, यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो आपकी रूसी से आसानी से छुटकारा दिला देंगे। तो जानिए किन चीजों का इस्तेमाल करने से आपको सफलता मिलेगी और आपका काम भी आसान हो जाएगा। अगर आप इन उपायों को आजमाएंगे तो आपके बाल भी लंबे और मजबूत होंगे।

नींबू का रस

डैंड्रफ दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो नींबू के रस को बालों की जड़ों में रगड़ें। यह डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकता है और बालों को चमकदार बना सकता है।

मधु

शैंपू में शहद मिलाने से आप अलग महसूस कर सकते हैं, शैंपू में शहद मिलाने से स्कैल्प में होने वाली खुजली और डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है। शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल बालों के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो आप शैम्पू और एलोवेरा को मिलाकर कुछ बार मसाज कर सकते हैं। यह डैंड्रफ को साफ करने में मदद कर सकता है।

अमला

आंवला का इस्तेमाल सदियों से बालों में किया जाता रहा है। आंवला में पाए जाने वाले गुण बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। आंवला विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। जिससे डैंड्रफ दूर हो सकता है।

सिरका और नींबू

सिरका और नींबू में मौजूद एसिड फंगस को रोकने में मदद करते हैं और खुजली से भी राहत देते हैं। आप 1/2 कप सिरके को 2 कप पानी में मिलाएं और शैंपू करने के बाद इससे अपने बालों को धो लें। दूसरा तरीका यह है कि नींबू के रस को नारियल के तेल में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बालों को शैंपू कर लें।

मेंथी

मेथी दाना, आंवला पाउडर और दही को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे स्कैल्प पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। मेथी में एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह डैंड्रफ को दूर करता है।

नीम

डैंड्रफ से लड़ने में नीम कारगर है। इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। एक मुट्ठी नीम की पत्तियों को 4 कप पानी में आधा होने तक उबालें और ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को खुजली वाली जगह पर लगाएं। आप नीम की कुछ पत्तियों को नारियल के तेल में उबाल सकते हैं और फिर इस तेल को स्कैल्प पर लगा सकते हैं।

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply