India

दुनिया में सिर्फ बक्सर में ही मिलता है यह अनोखा मिठाई और इसे सिर्फ दो लोग ही बनाना जानते है जानिए

अगर आप भी बिहार में रहते हैं या फिर आप कहीं से बिहार आ रहे हैं तो आपको एक बार जरूर बक्सर की फेमस मिठाई मजिस्ट्रेट मिठाई का आनंद लेना चाहिए। बता दें कि यह मिठाई केवल बक्सर के खास गांव में बनाई जाती है। इसकी सबसे बड़ी खास बात यह है कि मिठाई बनाने के लिए केवल 2 लोग ही मिठाई का निर्माण करते हैं। इसके साथ साथ यहां मिठाई बनाने वाले लगभग 40 वर्षों से इस खास मिठाई को तैयार कर रहे हैं। बिहार, यूपी और झारखंड जैसे अन्य कई राज्यों में इस मिठाई की भारी डिमांड देखी जाती है।

बता दे की बक्सर-कोचस मुख्य मार्ग स्थित सरेंजा गांव के दोनों किनारे पर लकड़ी की धीमी आंच पर मजिस्ट्रेट मिठाई बनती दिखाई देती है। पहले गांव के आसपास में ही मशहूर थी, लेकिन धीरे-धीरे लोगों की जुबान पर चढ़ती गई और इसकी खुशबू जिले ही नहीं अन्य प्रदेशों में पहुंच चुकी है। इसकी चर्चा का कारण सिर्फ स्वाद नहीं नाम भी है। शायद ही आपको कहीं मजिस्ट्रेट नाम की मिठाई खाने को मिले। अपने नाम और स्वाद के कारण जिले के बहुत से लोग इससे वाकिफ हैं। सरेंजा गांव की दो झोपड़ी नुमा दुकानों में इससे बनाया जाता है। इसके साथ साथ मजिस्ट्रेट मिठाई दूध से बनती है। बता दे की 5 लीटर दूध को जलाने पर एक KG मिठाई बनती है। जिसे 75 रुपए पाव बेचते हैं। वैसे इसकी कीमत 300 रुपए प्रति KG है। यह शुद्ध होती है। इसलिए हफ्तों खराब नहीं होती। वही इसकी एक पीस की कीमत 15 रुपए रखी है।

जानकारी के अनुसार, दुकानदार गोरख गुप्ता ने बताया कि पहले इसकी शुरुआत पिता जी राजेश्वर प्रसाद ने की थी। पिता जी की तबीयत नासाज रहने के कारण अब धंधे को ये संभाल रहे हैं। बहुत महंगी नहीं होने के कारण बनते ही आसानी से बिक जाती है। वैसे तो बक्सर में मिठाई की हजारों दुकानें है, लेकिन यह मिठाई केवल जिले के सरेंजा गांव में सिर्फ दो दुकान में तैयार की जाती है। इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply