Kangra

दुमका-भागलपुर को रेलवे का तोहफा: बनेगी रेलवे की फ्यूचर लाइन, कई पर्यटन स्थलों से गुजरती है ट्रेन!!

 

भागलपुर वासियों को रलवे की तरफ एक बहुत बड़ी सौगात की मंजूरी मिल गई है। आपको बता दे की भागलपुर-दुमका लाइन रेल एरिया की फ्यूचर लाइन बनेगी। जिससे भारतीय रेलवे गुड्स रेवेन्यू के लिहाज से इस लाइन को सबसे बेहतर उपयोगी मान रहा है। रेलवे के आदेश अनुसार इस रेलखंड को तकनीकी रूप से ज्यादा सशक्त बनाया जा रहा है। यही कारण माना जा रहा है कि दुमका तक लाइन बनने के पांच साल के अंदर ही इस रेलखंड पर विद्युतीकरण करा दिया गया।

आपको बता दे की रेलवे की फ्यूचर लाइन के लिए बजट में बिना किसी पूर्व घोषणा के 300 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत कर दी गई थी। रेल सूत्रों के अनुसार बहुत जल्द ही इस रेलखंड पर डबल लाइन का भी प्रस्ताव चला जाएगा। भागलपुर-दुमका रेलखंड पहली लाइन है, जिससे अंग क्षेत्र का संथाल परगना और कोयालांचल से सीधा जुड़ाव हो गया है।

जानकारी के लिए बता दे की कभी अत्यधिक घाटे के कारण इस सेक्शन में चलने वाली एकमात्र पैसेंजर ट्रेन बंद कर दी गई थी। वही अब इसी रेल सेक्शन को रेलवे गुड्स रेवेन्यू के लिहाज से ज्यादा उपयोगी माना जा रहा है। यहा पर धीरे-धीरे यात्री ट्रेनों की संख्या भी बढ़ायी जा रही है। भागलपुर रेल एरिया से चलने वाली एकमात्र हमसफर एक्सप्रेस इस रेलखंड होकर गुजरती है। इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply