Ajab GazabIndia

देशभर में 1 जून से होने जा रहे 5 बड़े बदलाव, आधार-पैन-ड्राइविंग लाइसेंस, क्रेडिट कार्ड समेंत.

जून 2024 से देश में 5 बड़े बदलाव (New Rules) होने जा रहे हैं. इन बदलावों का आपकी जेब पर बड़ा असर पड़ेगा. अगर आपने इन बदलावों का ध्यान नहीं रखा तो आपको नुकसान भी हो सकता है, वहीं इनके बारे में पहले ही पता कर लिया तो आप अपने पैसे बचा सकते हैं. आगे डिटेल में पढ़िए हर एक नियम के बारे में.

Driving License के नए नियम – भारत में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 1 जून 2024 से कई जरूरी बदलाव होने जा रहे हैं. अब लोगों को गवर्नमेंट रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) में ड्राइविंग टेस्ट नहीं पास करना होगा. मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे ने इस प्रोसेस को आसान बनाने के लिए नए नियमों (New Rules) का एलान किया है. एप्लिकेंट अब RTO के बजाय सरकार की ओर से ऑथराइज्ड प्राइवेट ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर पर अपना ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं. ये सेंटर लाइसेंस एलिजिबिलिटी के लिए टेस्ट लेंगे और सर्टिफिकेट देंगे.

Aadhaar PAN और TDS की खबर – पैन कार्ड (PAN Card) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) को 31 मई 2024 तक लिंक कर लें. इनकम टैक्स विभाग ने टैक्सपेयर्स से 31 मई 2024 तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने को कहा है. विभाग ने कहा कि जो लोग इस तारीख तक लिंक नहीं करते हैं उनको ज्यादा स्रोत पर कर कटौती (TDS) देना पड़ेगा.

महंगी हो रही हैं कारें – दुनिया में लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी ऑडी (Audi) ने बड़ा एलान किया है. कंपनी ने भारत में अपनी कारों के दाम में 2 फीसदी इजाफा करने का फैसला किया है. 1 जून 2024 से ग्राहकों को बढ़ी हुई कीमतों पर कार मिलेगी. कंपनी ने अपनी कार के दाम बढ़ाने के पीछे का कारण इनपुट कॉस्ट में इजाफा बताया है. कारोबारी साल 23-24 में ऑडी इंडिया ने कुल 7027 यूनिट्स बेचे थे. बीते कारोबारी साल में कंपनी ने कारों की बिक्री में 33 फीसदी का इजाफा दर्ज किया था.

Credit Card का नया नियम – 1 जून से एसबीआई क्रेडिट कार्ड का नियम बदल रहा है. एसबीआई कार्ड (SBI Card) ने कहा है कि जून 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं (New Rules) होंगे. जिन एसबीआई क्रेडिट कार्ड में ये सुविधा बंद होने जा रही है, उनमें ऑरम, एसबीआई कार्ड एलिट, एसबीआई कार्ड एलिट एडवांटेज और कई अन्य शामिल हैं.

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत – एलपीजी सिलेंडर की कीमतें (LPG Cylinder Price) 1 जून को अपडेट की जाएंगी जैसा कि हर महीने की 1 तारीख को होता है. मई 2024 में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतें कम कर दी थीं और यह अनुमान है कि वे जून में सिलेंडर की कीमतें फिर से कम कर सकती हैं.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply