Chamba

पटना वासियों को नए साल में 18 CNG स्टेशन खुलेंगे, जानिए …!

 

कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) का फैलाव नए साल में राजधानी के बड़े इलाके में करने की तैयारी है। प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए और लोगों को स्वच्छ ऊर्जा मुहैया कराने के लिए वर्ष 2022 में राजधानी में सीएनजी के 18 नए स्टेशनों को शुरू करने की योजना है।

वहीं, पीएनजी का फैलाव भी शहर के कई बड़े इलाके में करने की योजना पर गेल इंडिया लिमिटेड तेजी से काम कर रही है। कंपनी के जीएम अजय कुमार सिन्हा कहते हैं कि वर्ष 2022 में पटना में सीएनजी की खपत दो गुना से ज्यादा बढ़ायी जाएगी। शहर में गैस पाइपलाइन का तेजी से विस्तार हो रहा है, लेकिन लक्ष्य प्राप्त करने के लिए जहां पाइपलाइन चालू नहीं हुआ है वहां टैंकर द्वारा गैस सप्लाई करने की योजना है।

बताते चलें कि अभी राजधानी में 45 हजार किलो से ज्यादा सीएनजी की खपत प्रतिदिन है। जो दिसंबर 2022 तक बढ़ाकर एक-सवा लाख किलो सीएनजी प्रतिदिन खपत करने की योजना है। अभी पटना जिले में सीएनजी स्टेशनों की संख्या 12 है जो मार्च 2022 तक बढ़कर 20 और दिसंबर 2022 तक बढ़कर 30 हो जाएगी।

बस स्टेशन के पास स्टेशन

गेल इंडिया को शहर में बस स्टेशनों के नजदीक सीएनजी स्टेशन दिसंबर 2022 के पहले स्थापित करना है। इससे सीएनजी में कन्वर्ट हो रही बसों को गैस प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। अभी शहर में लगभग 15 हजार सीएनजी गाड़ियों का परिचालन हो रहा है। अगले वर्ष दिसंबर तक इनकी संख्या भी दोगुनी से ज्यादा होने की संभावना है।

गेल इंडिया के बिहार प्रभारी एके सिन्हा ने कहा कि आईएसबीटी के नजदीक स्टेशन निर्माण के लिए जमीन की मांग सरकार से की गई है। फुलवारी शरीफ बस स्टेशन के नजदीक जमीन को चिह्नित किया गया है। कंपनी को जमीन हस्तांतरण के बाद यहां स्टेशन निर्माण का कार्य होगा।

गांधी मैदान के पास डीआरएस स्टेशन

वर्ष 2022 में शहर के कई नए इलाकों में पीएनजी गैस की सप्लाई शुरू करने की योजना है। इसके तहत वर्ष के शुरू में ही गांधी मैदान के नजदीक डीआरएस स्टेशन शुरू हो सकेगा। अभी दानापुर से गांधी मैदान तक बिछाई गई पाइपलाइन का हाइड्रा टेस्ट का काम चल रहा है। इसके बाद गांधी मैदान के आसपास के इलाकों में पीएनजी गैस सेवा शुरू हो सकेगी। नए साल में गांधी मैदान के नजदीक मौजूद होटलों को भी पीएनजी गैस की आपूर्ति होने लगेगी। इसके अलावा अनीसाबाद और बाइपास से सटे इलाकों में भी पीएनजी गैस मुहैया करायी जाएगी।` इन्हे भी जरूर पढ़ें

Shimla, Mandi, Kangra, Chamba, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, #बिहार, #मुजफ्फरपुर, #पूर्वी चंपारण, #कानपुर, #दरभंगा, #समस्तीपुर, #नालंदा, #पटना, #मुजफ्फरपुर, #जहानाबाद, #पटना, #नालंदा, #अररिया, #अरवल, #औरंगाबाद, #कटिहार, #किशनगंज, #कैमूर, #खगड़िया, #गया, #गोपालगंज, #जमुई, #जहानाबाद, #नवादा, #पश्चिम चंपारण, #पूर्णिया, #पूर्वी चंपारण, #बक्सर, #बांका, #बेगूसराय, #भागलपुर, #भोजपुर, #मधुबनी, #मधेपुरा, #मुंगेर, #रोहतास, #लखीसराय, #वैशाली, #शिवहर, #शेखपुरा, #समस्तीपुर, #सहरसा, #सारण #सीतामढ़ी, #सीवान, #सुपौल,

Leave a Reply