Ajab Gazab

पिता है मामूली किसान, लोगो ने कहा किसान का बेटा किसान बनेगा, लेकिन बेटा Microsoft में करोड़ो कमा रहा..

हर इंसान के जीवन में सफलता और असफलता आती है, असफल होने पर जो इंसान अपने हौसले और हिम्मत से मेहनत करता है, वो एक ना एक दिन सफल हो ही जाता है. यह लाइन बिहार के लाला संतोष कुमार मिश्रा पर सटीक बैठता है. जो कई बार , लगातार असफल हुए, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और आज Microsoft में नौकरी कर रहे हैं.

संतोष कुमार मिश्रा का जन्म बिहार के एक छोटे से गांव में हुआ था. संतोष कुमार मिश्रा के पिताजी एक साधारण किसान थे. संतोष बताते हैं कि वह दसवीं तक की पढ़ाई अपने गांव के स्कूल से हिंदी मीडियम में किए. संतोष कुमार मिश्रा का कहना है कि वह दसवीं कक्षा तक पढ़ाई के साथ-साथ खेतों में काम करते थे.
उनके माता पिता चाहते थे, कि वह खेती करें और गांव में एक दुकान खोल कर चलाए. लेकिन मुकेश किसी तरह माता-पिता को समझाकर उच्च शिक्षा पाने के लिए पटना चले गए. संतोष कई बार असफल हुए , AIEEE (JEE mains) में संतोष सात लाख से अधिक रैंक लाया. उसके बाद IIT में नहीं बैठने को सोचा.

इसके बाद में भी रेलवे ,एयरफोर्स , नेवी,बैंक की परीक्षा दी, लेकिन सभी में असफल रहे , लेकिन संतोष अपना कोशिश जारी रखा. उन्होंने BCA में एडमिशन ले लिया. MCA में कई परीक्षाओं में फेल हुआ. संतोष कहते हैं कि लोग मुझे कहते थे तुम कुछ नहीं कर सकता है. तभी से मेरे मन में कुछ करने का जज्बा आ गया.

लेकिन संतोष ने लोगो की बातों पर ध्यान नहीं दिया और अपना प्रयास जारी रखा . उनका सपना था की वो इंटरनेशनल कंपनियों में काम करे . संतोष ने अपने मेहनत में कोई कसर नहीं छोड़ा. और MCA IIT BHU अन्य सभी परीक्षाओं में टॉप 100 रैंक में AIR चौथी रैंक हासिल की. संतोष का कहना है “हमेशा याद रखे की दुनिया आपको तब तक हरा नहीं सकती जब तक आप खुद हार स्वीकार नही करते”.

Leave a Reply