HealthIndia

बालों की हर समस्या का समाधान करता है कपूर, जानेंगे तो हैरान हो जाएंगे.

बालों की हर समस्या का समाधान करता है कपूर, जानेंगे तो हैरान हो जाएंगे.

कपूर का इस्तेमाल भारतीय सभ्यता में बहुत अच्छे से किया जाता है। इसका प्रयोग धार्मिक अनुष्ठानों और पूजा पाठ में करते होंगे। लेकिन इसका इस्तेमाल बालों को खूबसूरती प्रदान करने के लिए भी किया जाता है। आप यह बात जानकर चौक जाएंगे। बालों की खूबसूरती को निकालता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल वाले गुण होते हैं। तो चलिए आज हम आपको इसके फायदे बताते हैं।

बालों की हर समस्या का समाधान करता है कपूर, जानेंगे तो हैरान हो जाएंगे.

  • कपूर की गिट्टी लेकर पीस लें और इसे नारियल के तेल में मिलाकर रख लें। इसको ऐसे ही थोड़ी देर के लिए छोड़ दें थोड़ी देर बाद इस तेल को अपने बालों में लगाएं। यदि आप अपने बालों को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो आपको इसको हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करना होगा। इससे आपके बाल शाइनी और सिल्की हो जाएंगे। और रूसी और जूऐं यह दोनों खत्म हो जाएंगे।
  • कपूर को जैतून के तेल में मिलाकर लगाने से बालों में सिल्कीपन आता है और बाल घने और बाउंसी हो जाते हैं। ऐसा आप हफ्ते में दो बार करिए।
  • कपूर का तेल मार्केट में मिल जाता है यदि आपके बाल प्रदूषण से खराब हो रहे हैं और डैंड्रफ हो रहा है तो बालों में कपूर के तेल से मसाज करें ऐसा करने से बालों में चमक आती है और बाल हेल्दी हो जाते हैं। इसके अलावा बाल अगर टूटते हैं तो कपूर का तेल लगाने से बालों में मजबूती आती है कपूर का तेल आप हफ्ते में दो या तीन बार जरूर करें।
  • दोस्तों कपूर में कई सारे ऐसे तत्व होते हैं जिसकी वजह से यह बालो में ग्रोथ करने लगता है और ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है जिसकी वजह से बाल घने और चमकदार बनते हैं।
  • कपूर में बादाम तेल और नारियल के तेल को मिलाकर बालों की जड़ों पर धीरे-धीरे लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में किसी शैंपू से बालों को धो लें इससे आपके बाल लंबे घने और काले हो जाएंगे।
  • अगर आपके बाल टूटते हैं और झड़ते हैं तो इसके लिए अंडे के पीले वाले भाग को एक बर्तन में निकाल लें और उसमें थोड़ा सा कपूर मिलालें अब दोनो को अच्छे से मिक्स कर लें फिर इसे अपने बालों में हल्के हाथों से लगाएं करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें फिर इसके बाद किसी शैंपू से अपने बालों को धोलें।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply