Chamba

बिहार का ये फोरलेन सड़क पुर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा, इन जिलों को होगा फ़ायदा …!

 

राज्य में पटना-बक्सर फोरलेन और बक्सर-हैदरिया फोरलेन सड़क बनाने का काम 2023 तक पूरा हो जायेगा. ऐसे में पटना-आरा-बक्सर-भरौली- हैदरिया होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के जरिये लखनऊ-आगरा-नोएडा और दिल्ली जाना आसान होगा. इससे पटना से दिल्ली छह घंटे में पहुंचा जा सकेगा. पिछले दिनों केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी लोकसभा में सांसद व भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के एक प्रश्न के उत्तर में कहा था कि अगले दो साल में दिल्ली से पटना छह घंटे में पहुंचा जा सकेगा.

आवागमन की बेहतर व्यवस्था होने से ट्रांसपोर्ट की गति बढ़ेगी. सड़क के आसपास के इलाकों को सामाजिक और आर्थिक रूप से विकसित होने में भी मदद मिलेगी. साथ ही राज्य में कृषि, वाणिज्य, पर्यटन और अन्य विकास को भी प्रोत्साहन मिलेगा. सूत्रों के अनुसार बक्सर से हैदरिया तक करीब 17 किमी की लंबाई में फोरलेन एनएच बनाने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पिछले दिनों सहमति दी थी.

इस सड़क की डीपीआर बनायी जा रही है. डीपीआर पर केंद्र की मंजूरी मिलते ही टेंडर के माध्यम से निर्माण एजेंसी का चयन कर नये साल की शुरुआत में सड़क बनाने का काम शुरू हो जायेगा. हैदरिया में यह सड़क निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगी. इसके साथ ही पटना से बक्सर तक करीब 125 किमी की लंबाई में फोरलेन एनएच का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

क्या कहते हैं मंत्री

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि पटना से बक्सर फोरलेन का निर्माण तेजी से चल रहा है. इसके साथ ही बक्सर से हैदरिया केवल 17 किमी लंबाई में फोरलेन बनाना है. इन दोनों सड़कों का निर्माण अगले दो साल में पूरा हो जायेगा. इससे पटना से दिल्ली छह घंटे में पहुंचा जा सकेगा इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply