India

बिहार के इंजीनियरों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, BPSC के माध्यम से 1100 इंजीनियरों को नौकरी देगी बिहार सरकार


बिहार में इंजीनियरों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। जानकारी के अनुसार बिहार सरकार के पंचायती राज विभाग की ओर से विभिन्न ग्रामीण परियोजनाओं के निर्माण के लिए राज्य में 1100 इंजीनियरों को नौकरी मिलने जा रही है। यह नौकरी बिहार सरकार इंजीनियरों को बीपीएससी या तकनीकी सेवा आयोग के द्वारा प्रदान करेगी। इसके लिए पंचायती राज विभाग जल्दी अधिसूचना जारी कर सकती है। बताया जा रहा है कि शुरुआती कुछ महीनों के लिए विभाग इन इंजीनियरों की सेवा कॉन्ट्रैक्ट पर लेगी और बाद में इन्हें स्थापित कर दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, इन पदों में कनीय अभियंता (जेई) सहायक अभियंता (एई) कार्यपालक अभियंता (ईई) अधीक्षण अभियंता (एसई) और मुख्य अभियंता (सीई) श्रेणी के पद शामिल हैं। वही पहले चरण में विभाग नौ सौ से अधिक कनीय अभियंता और करीब 200 से अधिक सहायक अभियंता होंगे। इसी प्रकार 38 कार्यपालक अभियंता के पद बहाल होंगे। इंजीनियरों की नियुक्ति लिखित परीक्षा के आधार पर किए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। जानकारी के अनुसार, वर्तमान में बिहार 1400 से अधिक कनीय अभियंता पंचायतों में कार्यरत हैं।

बता दें कि बिहार सरकार की ओर से बहाल किए गए इन इंजीनियरों को बिहार सरकार की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं की जिम्मेदारी दी जाएगी। इन योजनाओं में नल जल योजना, पक्की गली-नाली, पंचायत सरकार भवन निर्माण, कुओं के जीर्णोद्धार, सम्राट अशोक भवन का निर्माण, मुक्ति धाम निर्माण और सोलर स्ट्रीट लाइट आदि से संबंधित जिम्मेदारी दी जाएगी। इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply