India

बिहार के इन शहरों में भी होगी पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति, देखिये आपका शहर है कि नहीं

केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना के तहत घर घर पाइप लाइन के माध्यम से गैस पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इसी क्रम में बिहार के 5 और शहरों को गैस पाइपलाइन के माध्यम से जोड़ने की की बात की जा रही है। जिसमे बिहार के मधुबनी, दरभंगा, गोपालगंज, सिवान और सुपौल। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अनुसार जल्द ही बिहार में इस परियोजना पर काम शुरू किया जाएगा।

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने राज्यसभा में बताया कि बिहार के पांच और शहरों को गैस पाइप लाइन योजना से जोड़ा जाएगा। उन्होंने एक लिखित सवाल के जवाब में बताया कि बिहार के और 5 शहरों दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, गोपालगंज और सिवान को गैस पाइपलाइन योजना में शामिल कर लिया गया है। आपको बता दे की अगले दौर में इनकी बिडिंग की जाएगी। इन शहरों में पाइपलाइन के जरिए घरेलू गैस की आपूर्ति की जाएगी। मंत्री श्री रामेश्वर तेली ने ये भी बताया कि शहरी घरों में पाइप से घरेलू गैस की आपूर्ति योजना के तहत मई 2021 तक पटना के 31,624 घरों तक पाइप कनेक्शन पहुंचाया जा चुका है।

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अनुसार , PNGRB (पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड) को बिहार की राजधानी पटना में गैस पाइपलाइन लगाने का जिम्मा दिया गया है। 07 मार्च, 2018 को गैल को 5 वर्षों के भीतर बिहार के पटना जिले में 50,154 परिवारों तक गैस पाइनलाइन पहुंचाने का काम दिया गया था। योजना पर काम सुचारू रूप से चल रहा है। इस योजना के तहत अब तक 270 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं वहीं 31 जुलाई तक 31,624 घरों तक गैस पाइपलाइन पहुंचाया जा चुका है। योजना की कुल लागत 395.25 करोड़ है इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply