Himachal

बिहार के लाल ने मुंबई की नौकरी छोड़ इस अनोखा तरीका से कमा रहे हैं लाखों ..

 

बिहार के किसान आज पूरे भारत के लिए एक उदाहरण बने हुए हैं। बता दें कि जहां एक और देश की अर्थव्यवस्था में बिहार का एक अहम योगदान है वही आज से कुछ दिनों पहले प्याज उत्पादन में भी बिहार ने देश की अर्थव्यवस्था में काफी योगदान किया है। अब इसी कड़ी में राजधानी पटना के एक किसान मुंबई की अपनी अच्छी खासी नौकरी को छोड़ खेती कर लाखों कमा रहे हैं और समाज के अन्य किसानों के लिए आज उदाहरण बने हुए हैं। जहां इस भागदौड़ बड़ी दुनिया में लोग नौकरी के पीछे भागते रहते हैं वही पटना के इस किसान ने नौकरी छोड़ कर अपनी खेती करना ही सबसे उचित समझा है।

यूट्यूब देखकर सीखा खेती करने के आधुनिक तरीके, आज कमा रहे हैं लाखों राजधानी पटना से सटे खुसरूपुर प्रखंड के बैकटपुर गांव के रहने वाले राजेश कुमार सिन्हा आज बिहार के किसानों के लिए उदाहरण बने हुए हैं। राजेश पहले मुंबई में अपने पिता के साथ रहकर 80 हजार रुपये की नौकरी करते थे. 2020 में राजेश की मां के निधन के बाद उन्होंने मुंबई की नौकरी छोड़कर अपने गांव में रहने का फैसला लिया। बता दें कि अपनी सफलता पर राजेश बताते हैं कि नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने खेती करने को सोचा और डिजिटल प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर उन्होंने यू-ट्यूब पर खेती के बारे में देखकर नए तरीके से खेती करना शुरू किया। जिसके बाद अब अब राजेश की खेती की चर्चा पूरे गांव में हो रही है।

आधुनिक समय में ऑर्गेनिक खेती करते हैं राजेश, जानिए उनका खास तरीका जानकारी के मुताबिक राजेश ने बताया कि उन्होंने पारंपरिक खेती की जगह ऑर्गेनिक खेती से अपने काम की शुरुआत की है। खेतों में फसलों के लिए प्राकृतिक संसाधनों से तैयार खाद का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके बाद जैसे- गुड़, मीठा, गोबर, सूखे पतों इत्यादी से बनाए गए खाद ही खेतों में दिए जा रहे हैं। वही राजेश ने कहा कि उन्होंने पांच बीघा में खेती की है। इससे सालाना 14 से 15 लाख रुपये की कमाई हो जाती है। इसके साथ साथ पटना के राजेश खेती के अलावा मछली पालन और बत्तख पालन भी करते हैं। इसके अलावा औषधियों के भी सैकड़ों पौधे लगाए हैं. शुगर, इंसुलिन, एलोवेरा, मसाला और तुलसी के पौधे से भी कमाई होती है।इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply