Chamba

बिहार को मिल सकता हैं 2022 में बुलेट ट्रेन का तोहफा, यह होगा रुट …!

 

केंद्र सरकार के द्वारा भारत के कई रेल रूट पर बुलेट ट्रेन चलाई जाने की योजना बनाई जा रही है। बता दे किस को लेकर केंद्र सरकार की ओर से तैयारियां भी शुरू कर दी गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि आगामी नए वर्ष में भारत को बुलेट ट्रेन का तोहफा मिल सकता है।

वहीं बुलेट ट्रेन के शुरू हो जाने के बाद बिहार को भी इसकी सौगात मिलेगी क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि बुलेट ट्रेन बिहार के कुछ शहरों से होकर गुजरने वाली है। मिली जानकारी के अनुसार, वाराणसी से हावड़ा के बीच भी 350 किलोमीटर प्रति घंटे की गति वाली बुलेट ट्रेन चलाने की प्लासनिंग है। इसके लिए सर्वे का काम भी हो रहा है। सर्वेक्षण का काम पूरा होने के बाद इस प्रोजेक्टन पर आगे बढ़ा जाएगा।

बात बुलेट ट्रेन के बिहार में चलाने की तो माना जा रहा हैं की इसके लिए इसके ठहराव के लिए बकायदा स्टेबशन भी बनाए जाएंगे। बता दे की वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट् के तहत 760 किलोमीटर लंबी हाई स्पीवड रेलवे ट्रैक बिछाई जाएगी। योजना के मुताबिक, इस ट्रेन का रूट वाराणसी-पटना-बर्द्धमान-हावड़ा निर्धारित किया गया है।

उम्मीद है कि यह बुलेट ट्रेन बिहार के बक्सडर, आरा, पटना, बिहारशरीफ और नवादा होकर गुजरेगी। इन स्टेनशनों पर बुलेट ट्रेन का ठहराव भी दिया जाएगा। फिलहाल नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड बुलेट ट्रेन के लिए खास स्टेरशन और रूट तैयार किया जाएगा। वही वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट‍ पर काम चल रहा है। इस ट्रेन का रूट कुछ इस तरह से निर्धारित किया जा रहा है कि यह बिहार के 5 शहरों से होकर जाएगी।

ख़बरों की माने तो भारत में बुलेट ट्रेन की रफ्तार 350 किलोमीटर प्रति घंटा होने की बात कही जा रही है। ऐसे में कई घंटों की यात्रा महज कुछ घंटों में पूरी की जा सकेगी। बता दें कि नई दिल्लीक से पटना तक भी बुलेट ट्रेन चलाने की मांग की जा रही है। वही नई दिल्ली्-वाराणसी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्टह पर काम चल रहा है, ऐसे में इसका विस्तालर पटना तक करने की मांग की जा रही है। इन्हे भी जरूर पढ़ें

Shimla, Mandi, Kangra, Chamba, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, #बिहार, #मुजफ्फरपुर, #पूर्वी चंपारण, #कानपुर, #दरभंगा, #समस्तीपुर, #नालंदा, #पटना, #मुजफ्फरपुर, #जहानाबाद, #पटना, #नालंदा, #अररिया, #अरवल, #औरंगाबाद, #कटिहार, #किशनगंज, #कैमूर, #खगड़िया, #गया, #गोपालगंज, #जमुई, #जहानाबाद, #नवादा, #पश्चिम चंपारण, #पूर्णिया, #पूर्वी चंपारण, #बक्सर, #बांका, #बेगूसराय, #भागलपुर, #भोजपुर, #मधुबनी, #मधेपुरा, #मुंगेर, #रोहतास, #लखीसराय, #वैशाली, #शिवहर, #शेखपुरा, #समस्तीपुर, #सहरसा, #सारण #सीतामढ़ी, #सीवान, #सुपौल,

Leave a Reply