Himachal

बिहार में गंगा नदी पर बनेगा सिक्स लेन पुल, यूपी सहित राज्य के इन जिलों में आना-जाना होगा आसान ..

 

गंगा नदी पर जेपी सेतु के समानांतर अब फोरलेन नहीं, बल्कि सिक्स लेन पुल बनेगा. इसकी सहमति केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को सचिव और पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव के बीच बातचीत में बनी. यह नया निर्णय नये रूट पर संभावित यातायात के दबाव को देखते हुए लिया गया है.

यह जानकारी पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने दी. पुल के निर्माण में 100 मीटर से लंबे स्पैन का निर्माण के लिए लिए उक्त तकनीक के अलावा हाइ परफारमेंस कमेटी का उपयोग किया जायेगा. इससे परियोजना की लागत घटेगी और नयी तकनीक के उपयोग से राज्य के अभियंता भी अवगत होंगे.

इस सिक्स लेन पुल के निर्माण के लिए भू-अर्जन की लागत का वहन राज्य सरकार अपने संसाधन से करेगी. मंत्री निति नवीन ने कहा कि जेपी सेतु के समानांतर नये पुल के निर्माण के लिए बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा तैयार करायी गयी डीपीआर पर केंद्र के पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गयी थी. बैठक में लिये गये फैसले पर मंत्री ने आभार जताया.

मंत्री नीति नवीन ने कहा कि पुल बनने से पटना का उत्तर-पश्चिम बिहार से होगा सीधा संपर्क हो जायेगा. जेपी सेतु के समानांतर बनने वाला यह सिक्स लेन पुल पटना से बेतिया तक नये बनने वाले एनएच का हिस्सा है. इस सड़क को पहले ही की सरकार ने एनएच-139 डब्ल्यू घोषित कर दिया है. इससे पटना इससे पटना को सोनपुर, वैशाली, केसरिया, रामपुर खजुरिया, अरेराज व बेतिया होते हुए राज्य के सुदूर वाल्मीकिनगर से संपर्कता मिलेगी.

अमदाबाद-मिनहारी एनएच के लिए 353 करोड़ मंजूर भी कर लिया गया है. मंत्री नवीन ने बताया कि एनएच 131ए के अमदाबाद-मिनहारी खंड के विकास के लिए 353 करोड़ रुपये से दो-लेन सड़क पेभड सोलडर के साथ बनाने के लिए स्थायी वित्त समिति ने मंजूरी दे दी है. राज्य मे 131ए की कुल लंबाई 82 किमी है. इसमे 48 किमी लंबे पूर्णिया- नरेनपुर खंड को एनएचएआइ फोरलेन सड़क के रूप में विकसित करेगा. इसमें 17 किमी लंबे कटिहार बाइपास का निर्माण भी शामिल है. मिनहारी-साहेबगंज के बीच गंगा पर फोरलेन पुल भी बन रहा है. इन्हे भी जरूर पढ़ें

Shimla, Mandi, Kangra, Chamba, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, #बिहार, #मुजफ्फरपुर, #पूर्वी चंपारण, #कानपुर, #दरभंगा, #समस्तीपुर, #नालंदा, #पटना, #मुजफ्फरपुर, #जहानाबाद, #पटना, #नालंदा, #अररिया, #अरवल, #औरंगाबाद, #कटिहार, #किशनगंज, #कैमूर, #खगड़िया, #गया, #गोपालगंज, #जमुई, #जहानाबाद, #नवादा, #पश्चिम चंपारण, #पूर्णिया, #पूर्वी चंपारण, #बक्सर, #बांका, #बेगूसराय, #भागलपुर, #भोजपुर, #मधुबनी, #मधेपुरा, #मुंगेर, #रोहतास, #लखीसराय, #वैशाली, #शिवहर, #शेखपुरा, #समस्तीपुर, #सहरसा, #सारण #सीतामढ़ी, #सीवान, #सुपौल,

Leave a Reply