Ajab Gazab

बिहार में दौड़ेंगी भारत सीरीज नंबर वाली गाड़ियां, जानें पूरी डिटेल्स!..

बिहार में भी अब जल्द ही भारत सीरीज नंबर प्लेट की गाड़ियां सड़क पर दौड़ती हुई देखने को मिलेंगी. अब से नई गाड़ियों को बीएच यानी भारत सीरीज नंबर मिलेगा. दरअसल, राज्य कैबिनेट की स्वीकृति के बाद बिहार में भी ये व्यवस्था लागू हो गई है. बताते चले की परिवहन विभाग ने गुरुवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी. सचिव संजय कुमार अग्रवाल की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि बीएच सीरीज अधिसूचना जारी होते ही प्रभावी हो गया है. अब नयी गाड़ी खरीदने वालों को ही बीएच सीरीज मिलेगा, लेकिन इस सीरीज को वही लोग ले सकेंगे, जिनका एक राज्य से अधिक में वास्ता पड़ रहा है.

जानकारी के लिए बता दे की बीएच सीरीज का नंबर उन लोगों को ही दिया जाएगा, जिनका वास्ता एक से अधिक राज्यों से है या आने वाले समय में होने की संभावना है. एक बार ये नंबर मिल जाने के बाद दूसरे राज्य में गाड़ी लेकर जाने पर फिर से रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं होगी. ना ही नंबर बदलना होगा. केवल रोड टैक्स भरकर दूसरे राज्य में बीएच सीरीज के नंबर पर ही गाड़ी का परिचालन किया जा सकेगा. परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार एक से अधिक राज्यों में नौकरी या व्यवसाय करने वालों को बीएच सीरीज मिलने से सुविधा होगी.

बताते चले की इन सभी को बीएच सीरीज का नंबर लेने के समय वैसे कागजात जमा करने होंगे, जिससे ये साबित हो सके कि उनका वास्ता एक से अधिक राज्यों में होगा या है. पहले दो अक्षर निबंधन के वर्ष के अंतिम दो अंक होंगे. इसके बाद बीएच होगा. इसके बाद चार अंकों में 0001 से 9999 के बाद अंग्रेजी के ए, बी, सी, डी और उसके बाद एए आदि से नंबर शुरू होगा इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply