Kangra

बिहार में बन रहा इस फोरलेन सड़क के निर्माण को किसानों ने रोक दिया, जानिए क्या है कारण!!

 

पीरपैंती-मुंगेर से मिर्जाचौकी तक फोरलेन सड़क निर्माण पर शनिवार को किसानों ने रोक लगा दी। पीरपैंती के लक्ष्मीपुर के खिदरपुर मौजा के किसान मुआवजा राशि संशोधित कर भुगतान किए जाने की मांग कर रहे थे। जैसे ही कंपनी के कर्मी जेसीबी मशीन सहित अन्य संयंत्रों के साथ सड़क निर्माण हेतु कार्य प्रारंभ करना शुरू किया, किसान जेसीबी के सामने खड़े हो गए और विरोध कर दिया। जानकारी मिलते ही कहलगांव डीसीएलआर संतोष कुमार, पीरपैंती सीओ टी उरांव, थानाध्यक्ष संजय सत्यार्थी के साथ पहुंचे और किसानों की समस्याएं सुनीं। उनकी परेशानी को वरीय अधिकारियों तक पहुंचाने का आश्वासन दिया।

किसानों के साथ उनकी मांगों को समझा और जिले के वरीय अधिकारियों को इसकी सूचना दूरभाष से दी साथ ही साथ भूमि सुधार उप समाहर्ता ने अंचलाधिकारी पीरपैंती को कल से शिविर लगा रैयत किसानों की मांगों को ङ्क्षबदुवार लेकर वरीय अधिकारियों तक पहुंचाने का निर्देश दिया । किसानों की ओर से विधायक प्रतिनिधि ऋषिकेश ङ्क्षसह, किसान गजेंद्र पांडे, पुपन पांडे आदि लोगों ने अधिकारियों से वार्ता की। किसानों ने कहा है कि भूमि मुआवजा निर्धारण में भूअर्जन ने समानता नही बरती। एक ही खाते की जमीन का मूल्य निर्धारण अलग अलग कर दिया गया है।

मुआवजा का निर्धारण से नाराज किसानों ने भूअर्जन और कोर्ट में आपत्ति डाली है। किसानों ने भूमि सुधार उप समाहर्ता के समक्ष अपनी बातों को रखते हुए कहा की जब तक एनएचके बगल की जमीन को व्यवसायिक मान भुगतान नहीं किया जाएगा। तब तक कोई भी किसान वर्तमान में दी जा रही मुआवजा राशि को स्वीकार नहीं करेगा। और न हीं फोरलेन का निर्माण कार्य को होने देगा भूमि सुधार उप समाहर्ता ने किसानों की बातों को जिला प्रशासन के समक्ष मजबूती से रखने का आश्वासन दिया।

फिलहाल फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य रुक गया। किसानों ने कहा कि किसान विकास विरोधी नही है लेकिन सरकार किसानों के साथ दो नीति क्यो अपना रही है। हालांकि कई मौजा के किसानों को अब तक भू अर्जन विभाग से राशि प्राप्त नहीं हुई है।एनएच अस्सी किनारे व्यवसाय कर रहे लोंगो की जमीन सरकार लें विरोध नही है पर भूमिदाता को सरकारी नौकरी देने की मांग की।शनिवार को खिदरपुर मौजा से फोर लेन के लिए कार्य कर रही एजेंसी कार्य शुरू करने गई थी। कम्पनी सड़क का निर्माण कार्य के लिए अपनी पूरी सेटप लक्ष्मीपुर मकरंदपुर के समीप स्थापित कर लिया है ।इस मुद्दे को पीरपैंती विधायक ई ललन कुमार ने विधान सभा सदन में भी रखा है। इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply