Ajab Gazab

बिहार में सोने और चांदी की कीमत, जानें आज क्या है रेट..

राजधानी पटना में सोने की कीमत (Gold Silver Price Today ) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 49,900 प्रति 10 ग्राम 24 कैरेट का रेट है तो वहीं, 48,000, 22 कैरेट गोल्ड का रेट है. हालांकि, बिहार में खास करके सोने और चांदी की कीमतों (Gold And Silver Prices) में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे है. मिलाजुला कर चांदी का रेट जस का तस बना हुआ है चांदी ₹64,000 प्रति किलो है. कल के डेट में चांदी में कमी आई है. अगर बात करें तो सर्राफा बाजार में सोने निर्मित गहनों की डिमांड बढ़ी है. इसी का नतीजा है कि लग्न शुरू होने के साथ ही सोने के दाम में थोड़ी सी उछाल देखने को मिल रही है. सोने की बाजार कीमत सोने की शुद्धता के साथ साथ मेकिंग चार्ज, वजन और जीएसटी के आधार पर रेट तय की जाती है.

ज्यादातर सोने के गहने 22 कैरेट की बनती हैं और इसी के आधार पर सोने की ज्वेलरी की कीमत भी तय की जाती है. सर्राफा बाजार से सोना निर्मित गहने जेवर खरीदते समय ग्राहकों को बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखना पड़ता है. सोना का मेकिंग चार्ज से लेकर कितने कैरेट का है साथ ही शुद्धता को लेकर के ग्राहक विशेष ध्यान देते हैं. अब ज्यादातर लोग हॉलमार्क ज्वेलरी खरीदना पसंद कर रहे हैं.

राजनंदिनी ज्वेलर्स के मालिक ने बताया कि शादी- विवाह का सीजन चल रहा है. सर्राफा बाजार विगत 2 सालों के बाद रास्ते पर आया है. ’14 दिसंबर के बाद खरवास चलेगा. ऐसे में 1 महीने तक सर्राफा बाजार का रौनक खत्म हो जाता है. सोने के गहने खरीदते समय लोग पूरी शुद्धता का ख्याल रख कर के ही खरीदें. जो रेट है वह लगभग 50,000 प्रति 10 ग्राम है. इससे ज्यादा बढ़ने का चांस हाल के दिनों में नहीं है.’ इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply