India

बिहार में 250 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव से लगेगी फ्रूट जूस और स्नैक्स की इंडस्ट्री।

बिहार में इस साल 22 मार्च से 21 अप्रैल के दरम्यान प्रदेश में आये नये 31 निवेश प्रस्तावों में 14 प्रस्ताव अकेले खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े हैं। कुल 250 करोड़ के इन निवेश प्रस्तावों में खाद्य प्रसंस्करण की भागीदारी करीब 110 करोड़ है। धीरे-धीरे बिहार में होती होगी क्षेत्रों में विकास हो रहा है। गया के डोभी में 1760 एकड़ में इंडस्ट्रियल एरिया विकसित होने जा रही है।

हाजीपुर में लगेगी नमकीन और स्नैक्स की फैक्ट्री।

जानकारी के अनुसार राज्य सरकार के निवेश प्रोत्साहन परिषद की 38वीं बैठक में इन निवेश प्रस्तावों को फर्स्ट क्लियरेंस दिया गया है। हाल ही हुई इस बैठक में लगभग 43.9 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव वैशाली में हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र के लिए आया है। संबंधित कंपनी यहां नमकीन स्नैक्स आदि बनायेगी। इसी प्रकार 36.60 करोड़ का निवेश गुड़ निर्माण मुजफ्फरपुर में प्रस्तावित है। इसके अलावा स्नैक्स, फ्रूट जूस, सरसों तेल,राइस मिल में कंपनियों ने रुचि दिखायी है।

अन्य उद्योगों के लिए भी मिल रहे प्रस्ताव।

इसके अलावा टेक्सटाइल प्रिंटिंग ,फ्लाइ ऐश ब्रिक्स ,फर्नीचर बनाने से जुड़े प्रस्ताव हैं। विकास आयुक्त की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रथम क्लियरेंस प्राप्त वे प्रस्ताव ,जिनको मंजूर तीन साल से अधिक समय हो चुका है, उन्हें निरस्त करने के निर्देश दिये गये। इसी तरह तीन साल से अधिक समय से वित्तीय क्लियरेंस प्राप्त नहीं किया गया है, उन प्रस्तावों को भी निरस्त किया जाये। हालांकि, इससे पहले उन निवेशकों से संपर्क स्थापित करने के लिए भी कहा गया है।

Leave a Reply