Ajab Gazab

बिहार से दिल्ली का सफर मात्र हो जायेगा 6 घंटे का, जानिए कब इन सड़को का निर्माण हो जायेगा पूरा..

आने वाले दिनों में बिहार में सड़कों का जाल बिछाया जाएगा। यह कहना है केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राज्यमंत्री नितिन गडकरी का। लोकसभा सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल एक सवाल के जवाब में गुरुवार को केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2 साल बाद दिल्ली से पटना 6 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। इसके लिए भारतमाला परियोजना और पीएम गति शक्ति योजना के तहत सड़कों के निर्माण का काम चल रहा है।

बौद्ध सर्किट के तहत 20 हजार करोड़ में बनेगी सड़क।

श्री गडकरी ने कहा कि बिहार में बौद्ध सर्किट के तहत करीब ₹20000 की फोरलेन नेशनल हाईवे विकसित करने की परियोजना पर काम हो रहा है। इसमें राम जानकी मार्ग को भी जोड़ा गया है। इसके तहत बोधगया से राजगीर नालंदा और बिहार शरीफ तक फोरलेन सड़क बन कर पुराना एनएच -82 को करीब 92 किलोमीटर लंबाई में जोड़ने के लिए 2200 करोड़ रुपए की योजना पर काम चल रहा है।

इन सड़कों का भी हो रहा निर्माण।

मंत्री ने कहा कि पटना- वैशाली- रामपुर- खजुरावं सड़क करीब 120 किलोमीटर है। 2100 करोड़ रुपए की लागत की इस परियोजना का डीपीआर बन रहा है।

रामपुरमें खजुरिया यूपी बिहार बॉर्डर कुशीनगर एनएच -27 करीब 157 किलोमीटर की लंबाई में करीब 1200 करोड़ की लागत से फोरलेन बन चुका है। बिहार शरीफ से बख्तियारपुर तक पुराना एनएच -31 करीब 30 किलोमीटर की लंबाई में 1400 करोड़ की लागत से फोरलेन बनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि बौद्ध सर्किट से महात्मा बुद्ध के जन्म से परिनिर्वाण तक के सभी स्थलों को जोड़ा गया है। क्या बौद्ध दर्शन के लिए दक्षिण पूर्व एशिया, इंडोनेशिया, मलेशिया से लगाते हैं। इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply