Ajab Gazab

बिहार से नेपाल के जनकपुर आप ट्रेन से जा सकेंगे, जानिए किस रूट से चलेगी..

बिहार के मधुबनी जिले के जयनगर और पड़ोसी देश नेपाल के जनकपुर के बीच जल्द ही रेल सेवा शुरू होगी. नेपाल की यातायात मंत्री रेणु कुमारी यादव ने मंगलवार को यह बात कही. जयनगर से सटे नेपाल के इनर्वा रेलवे स्टेशन के दौरे पर पहुंची रेणु कुमारी यादव ने भारत सरकार का आभार जताते हुए कहा कि जयनगर से जनकपुर कुर्था के बीच रेल सेवा शुरू कराने में भारत सरकार का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. हालांकि कोरोना महामारी और बाढ़ जैसी आपदा के अलावा कुछ तकनीकी कारणों से जयनगर-जनकपुर के बीच रेल सेवा शुरू होने में थोड़ी देरी हुई है. लेकिन नेपाल सरकार ने अब सभी दिक्कतों को दूर कर लिया है, और बहुत जल्द इस रूट पर रेल परिचालन शुरू हो जाएगी.

नेपाल की यातायात मंत्री ने कहा कि भारत और नेपाल महज पड़ोसी देश ही नहीं, बल्कि दोनों देशों के बीच समधियाना (समधी का रिश्ता) है. हमारे आपसी संबंध रिश्तेदारों जैसे रहे हैं और इस मधुर संबंध को और अधिक बढ़ाने में यह रेलगाड़ी पुल का काम करेगी. नेपाल के इनर्वा रेलवे स्टेशन पर मीडिया से बातचीत में रेणु कुमारी यादव ने कहा कि जयनगर से जनकपुर के बीच ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद एक-दूसरे के यहां आवाजाही बढ़ेगी. इससे न सिर्फ दोनों देशों की संस्कृति समृद्ध होगी बल्कि व्यापारिक रिश्ते भी मजबूत होंगे.

रेणु कुमारी यादव ने इनर्वा रेलवे स्टेशन पर बने भंसार कार्यालय, कंट्रोल रूम और टिकट काउंटर का भी जायजा लिया. इस दौरान नेपाल रेलवे के अधिकारियों के अलावा स्थानीय लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया. इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply