Himachal

बिहार से लग्जरी बस में करें नेपाल के विभिन्न पर्यटन स्थलों के दर्शन, जानिए विस्तार से ..

 

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) नेपाल के दर्शनीय स्थलों के लिए टूर पैकेज शुरू करने जा रहा है। आईआरसीटीसी अब लग्जरी बसों के माध्यम से काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर एवं चितवन सफारी के अलावा अन्य पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराएगा। साथ ही नेपाल के फेमस हिल स्टेशन पोखरा के पहाड़ों के बीच सूर्योदय का अद्भुत नजारा देखने का भी मौका मिलेगा।

मार्च के महीने में शुरू होगी यात्रा।

बता दें कि आईआरसीटीसी का मार्च में होली के बाद पर्यटकों को सात रात और 8 दिन का टूर पैकेज में नेपाल घुमाने की योजना है। 50 लोगों की बुकिंग के साथ पटना से होकर रक्सौल के रास्ते इस टूर पैकेज को ऑर्गेनाइज किया जाएगा। टूर पैकेज में आने वाले खर्च के बारे में जल्दी जानकारी दी जाएगी।

इन जगहों के करेंगे दर्शन।

काठमांडू में बाबा भोलेनाथ के पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन के अलावा, स्वयंभूनाथ मंदिर और रॉयल पैलेस देखेंगे। वहां से चलकर पोखरा में मनोकामना मंदिर के अलावा विंध्यवासिनी मंदिर के दर्शन करने के अलावा पर्यटक फेवा झील का आनंद उठाएंगे। चितवन सफारी में प्राकृतिक छटा के अलावा एलीफेंट सफारी का आनंद लेंगे। पर्यटकों को नेपाल की संस्कृति से रूबरू कराने के लिए थारू गांव घुमाने की योजना है।

पटना से लग्जरी बस से जाएंगे पर्यटक।

आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि पटना से पर्यटकों को लग्जरी बस से रक्सौल ले जाया जाएगा। मार्च में नेपाल जाने की योजना है। रक्सौल से नेपाल की बसों में अलग-अलग पर्यटन स्थलों पर ले जाया जाएगा। कुछ जगह छोटे वाहनों से भी पर्यटकों को पर्यटन स्थलों पर ले जाया जाएगा। वही मुख्य पर्यटन पर्व इच्छुक संजीव कुमार ने बताया कि पर्यटकों को लग्जरी भाषा में ले जाने के अलावा लग्जरी होटलों में भी ठहराया जाएगा।

बिहार के लोगों को कश्मीर घुमाएगा आईआरसीटीसी।

इसके अलावा आईआरसीटीसी कश्मीर के लिए भी जन्नत ए कश्मीर के नाम से टूर पैकेज लाया है। 5 दिन और 6 रात का यह टूर पैकेज 12 मार्च को पटना से शुरू होगा और 17 मार्च को पटना में समाप्त होगा।

इसमें पटना से हवाई मार्ग से पर्यटकों को श्रीनगर ले जाया जाएगा और हवाई मार्ग से ही वहां से वे वापस भी आयेंगे। टूर पैकेज में पर्यटकों को होटल में ठहराने की व्यवस्था होगी। साथ ही उन्हें दर्शनीय स्थलों तक ले जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था होगी।

इतना होगा खर्चा।

कश्मीर घाटी, गुलमर्ग, सोनमार्ग और पहलगाम की उन्हें सैर करायी जायेगी। पटना से फ्लाइट 12 मार्च को सुबह 8:25 में उड़ेगी और 2:30 बजे उसी दिन श्रीनगर पहुंचेगी। 17 मार्च को दोपहर 1:05 में पर्यटक श्रीनगर से वापसी की उड़ान भरेंगे और शाम 5:40 में पटना पहुंचेंगे। यात्रा का खर्च होटल में अकेले रहने वाले लोगों के लिए विमान किराया समेत 34,020 रुपए होगा, जबकि डबल बेड वाले रूम में रहने वालों के लिए यह खर्च ₹27,030 होगा। इन्हे भी जरूर पढ़ें

Shimla, Mandi, Kangra, Chamba, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, #बिहार, #मुजफ्फरपुर, #पूर्वी चंपारण, #कानपुर, #दरभंगा, #समस्तीपुर, #नालंदा, #पटना, #मुजफ्फरपुर, #जहानाबाद, #पटना, #नालंदा, #अररिया, #अरवल, #औरंगाबाद, #कटिहार, #किशनगंज, #कैमूर, #खगड़िया, #गया, #गोपालगंज, #जमुई, #जहानाबाद, #नवादा, #पश्चिम चंपारण, #पूर्णिया, #पूर्वी चंपारण, #बक्सर, #बांका, #बेगूसराय, #भागलपुर, #भोजपुर, #मधुबनी, #मधेपुरा, #मुंगेर, #रोहतास, #लखीसराय, #वैशाली, #शिवहर, #शेखपुरा, #समस्तीपुर, #सहरसा, #सारण #सीतामढ़ी, #सीवान, #सुपौल,

Leave a Reply