google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Thursday, February 9, 2023
Dharam

मंगलवार को भूल से भी ना करें ये 5 कार्य, वरना बन जाएंगे बर्बादी का कारण।


आप तो जानते ही होंगे कि मंगलवार का दिन हनुमानजी का दिन माना जाता है। इस दिन हनुमानजी की उपासना करना सर्वोत्तम माना जाता है। ऐसे में इस दिन हनुमान मंदिरो में भक्तों की भीड लगी रहती है।

बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए कोई मंत्र जाप करता है तो कोई हनुमान चालीसा का पठन करता है। लेकिन मंगलवार के दिन कुछ ऐसे काम है, जिसे करे से हमें बचना चाहिए।

कहा जाता है कि मंगलवार को इन कामों को करने से बजरंगबली रुठ जाते है। तो आइए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताते है कि मंगलवार को किन किन कार्यों को नहीं करना चाहिए। इस खबर के बारे में विस्तार से जानते है।

मंगलवार को इन कार्यों करने से बचना चाहिए
1. श्रृंगार का सामान नहीं खरीदना चाहिए

बता दें कि मंगलवार के दिन सौन्दर्यप्रधान खरीदने से माना जाता है। क्योंकि इससे वैवाहिक संबंधो में दरार आ जाती है। अगर आप सौन्दर्यप्रधान के साधन खरीदना चाहते है तो उसके लिए सोमवार और शुक्रवार का दिन उपयुक्त माना जाता है। इस दिन खरीदे साधन से सौभाग्य में वृद्धि होती है।
2. दूध से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए

बता दें कि मंगलवार को दूध से बनी मिठईयां जैसी की बर्फी, रबडी और कलाकंद नहीं खरीदनी चाहिए। क्योंकि दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है। चंद्रमा और मंगल दोनों एक दूसरे के विरोधी है। इसलिए मंगल के दिन दूध से बनी चीजों का प्रयोग नहीं करना चाहिए ना ही इसे दान करना चाहिए।

मंगलवार के दिन बेसन की बूंदी से बने हुए लड्डू खरीदने या घर पर बनाकर हनुमान जी को भोग लगाने से हनुमान प्रसन्न होते है।
3. मांस-मदीरा से दूरी बनाएं रखना चाहिए

इस दिन भूलकर भी मांस नहीं खरीदना चाहिए या फिर उसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से व्यक्ति के कुटुंब पर विपत्ति आ जाती है।
4. मछली भूलकर भी ना खाएं

इस दिन मछली खाने और खरीदने वाले व्यक्ति का पैसा पानी की तरह बहकर खत्म हो जाता है।
5. काले रंग के वस्त्र नहीं खरीदना चाहिए

मंगलवार के दिन काले रंग के वस्त्र ना ही धारण करना चाहिए ना ही खरीदना चाहिए। इस दिन लाल रंग के वस्त्र पहनने से मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply