Ajab GazabIndia

मतगणना से पहले ही आया चुनाव का रिजल्ट, अमेरिका ने की चौंकाने वाली भविष्यवाणी, जानिए किसकी बनेगी सरकार

मतगणना से पहले ही आया चुनाव का रिजल्ट, अमेरिका ने की चौंकाने वाली भविष्यवाणी, जानिए किसकी बनेगी सरकार

मतगणना से पहले ही आया चुनाव का रिजल्ट, अमेरिका ने की चौंकाने वाली भविष्यवाणी, जानिए किसकी बनेगी सरकार
Loksabha election 2024: देश में इिन दिनों चुनावी माहौल चल रहा है। सात चरणों वाला ये चुनाव (Loksabha election 2024) यूं तो अपने अंतिम चरण की ओर धीरे-धीरे बढ़ रहा है लेकिन देश और दुनिया की नजर इस चुनाव के नतीजों के लिए बेकरार हैं। वहीं इस चुनाव पर अमेरिका ने भी अपनी एक भविष्यवाणी करके सबको चौंका दिया है। भविष्यवाणी में सिर्फ ये नहीं है कि सरकार किसकी बनेगी बल्कि इसमें ये तक बता दिया है कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रहे हैं। आईए जानते हैं आखिर अमेरिका की इस भविष्यवाणी में भारत में किसकी सरकार बन रही है।

Loksabha election 2024 की भविष्यवाणीLoksabha Election 2024

भारत की कई राजनीतिक पार्टियां दावा कर रही हैं कि चार जून को परिणाम घोषित होने के बाद वो अपनी सरकार बना लेंगे। वहीं इसी बीच, इस सबसे बड़े चुनाव को लेकर एक अमेरिकी पॉलीटिक्ल रिसर्च एनालिस्ट ने एक चौंकाने वाला दावा ठोक दिया है। अमेरिका के इस एक्सपर्ट ने दवाा किया है भारत में इस बार (Loksabha election 2024) फिर से मोदी सरकार बनने वाली है और बड़ी मुश्किलों से बने हुए इंडिया गठबंधन की पूरी तरह से हार होने वाली है।

मोदी मारेंगे जीत की हैट्रिकLoksabha Election 2024

अमेरिका के ग्लोबल पॉलीटिक्ल रिस्क कंसल्टेंट इयान ब्रेमर ने दावा ठोका है कि इस चुनाव (Loksabha election 2024) में भाजपा को 305 सीटें मिलने वाली हैं। हालांकि उन्होंने ये दावा किया है कि 305 के आंकड़े में से 10 सीटें ऊपर और 10 सीटें नीचे भी हो सकती हैं। लेकिन ये साफ है इस बार नरेंद्र मोदी तीसरी बार अपनी सरकार (Loksabha election 2024) बना लेंगे।

एक टीवी इंटरव्यू में ब्रेमर ने अमेरिका और ब्रिटेन के चुनावों को जिक्र करते हुए कहा है कि विश्वभर में अनिश्चितता के माहौल के बीच केवल भारतीय संसदीय चुनाव ही स्थिर दिखाई दे रहा है। वहीं, ब्रेमर का यह दावा अगर सच साबित होता है तो यह पहली बार होगा जब कोई गैर कांग्रेसी नेता 15 साल तक प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठेगा।

फिलहाल किसकी है मजबूत स्थित

बता दें कि 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए ने जहां 350 का आंकड़ा छूकर एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी वहीं यूपीए मात्र 92 सीटें ही हासिल कर पाई थी। इस चुनाव (Loksabha election 2024) में भी एऩडीए का दावा है कि वो 400 सीटें जीतेगी तो वहीं कांग्रेस का दावा है कि लोग मोदी सरकार से त्रस्त हैं और इसीलिए इस बार बीजेपी की हैट्रिक नहीं हो पाएगी । हालांकि किसकी जीत होगी और किसकी हार इसका पता तो चार जून को मतगणना (Loksabha election 2024) के बाद ही होगा लेकिन अभी तक जितने भी एक्जिट पोल हुए हैं और जिनते भी पॉलिटिकल एक्सपर्ट हैं वो यही अंदेशा लगा रहे हैं कि कांग्रेस बीजेपी की जीत की हैट्रिक रोकने में नाकामयाब रहेगी।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply