google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Monday, February 6, 2023
Health

यह फूल ‘संजीवनी बूटी’ से कम नहीं है, मिल जाये तो कभी छोड़ना नहीं, होते हैं ये अद्भूत फायदे

आज हम आप लोगों को दुनिया के एक गुणकारी पौधे के बारे में बताने जा रहे है जो आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. हमारे प्रकृति में बहुत सारे पौधे पाए जाते है जिन्हें हम देखते तो है लेकिन उनके गुण के बारे में नही जानते है. जिसके कारण हम उन उपयोगी पौधो को मामूली पौधा समझते है. आज हम आप लोगों को एक ऐसे ही गुणकारी पौधे के बारे में बताने जा रहे है. तो चलिए जानते हैं.


दरअसल हम जिस पौधे की बात कर रहे है वह मदार का पौधा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें मदार दो प्रकार के होते है- एक सफेद फूल वाला और दूसरा नीला फूल वाला. ये दोनों ही पौधे हमारे लिए उपयोगी होते है. यह पौधे बहुत ही गुणकारी होते है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है.
इस फूल को भगवान शिव को चढ़ाते है. मान्यता है कि इस पौधे को शिव पर चढ़ाने से भगवान भोलेनाथ बहुत खुश होते है और अपने भक्तों की सभी मनोकामना पूरी करते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें अगर किसी को बिच्छु मार दे तो इसकी पीड़ा हरने में यह बहुत ही कारगार है. वैसे अगर यह डंक मारता है तो असहनीय दर्द होता है. जब भी कभी किसी को बिच्छु मारता है तो मदार के दूध को मलना चाहिए. इसके अलावा अगर आपका कोई घाव पक गया है तो इसकी पत्तियों की सतह पर सरसों का तेल लगाकर घाव पर लगाने से घाव फूटकर मवाद बाहर आ जाता है और जल्द ही सूख जाता है. इसके अलावा मदार की जड़ और कांजी को साथ पीसकर लगाने से अंडवृद्धी, हाथी पांव और अन्य सूजनों में राहत मिलता है.

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply