Ajab Gazab

रात में बार-बार टॉयलेट जाने की आदत है खतरनाक, इस गंभीर बीमारी के संकेत!..

नई दिल्ली: अगर आप रात में उठकर बार-बार टॉयलेट जाते हैं तो आपकी ये आदत कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकती है. इस स्थिति को Nocturia कहते हैं जिसमें आप रात में बार-बार उठकर पेशाब करने जाते हैं.

Prostate Cancer के संकेत
अमेरिकन एकेडमिक मेडिकल सेंटर Cleveland Clinic के मुताबिक, रात में बार-बार टॉयलेट जाने की आपकी आदत Prostate Cancer का संकेत भी हो सकती है.

मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पुरुषों में स्किन कैंसर के बाद होने वाली ये दूसरी सबसे आम बीमारी है और रात में टॉयलेट जाने की आदत इस बीमारी का वॉर्निंग साइन भी हो सकती है.

अगर आपको पूरी रात बार-बार पेशाब आए तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. Nocturia की इस स्थिति में आप जागते रहते हैं क्योंकि, आपको बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत महसूस होती है.

शुरुआती स्टेज में कैंसर का पता लगाना मुश्किल
प्रोस्टेट कैंसर के 25 प्रतिशत मामलों में मरीजों को Severe Nocturia की दिक्कत थी. स्टडी के मुताबिक, ये रेडिएशन ट्रीटमेंट का साइड इफेक्ट भी हो सकता है.

ये स्थिति तब भी हो सकती है जब कोई ट्यूमर आकार में बढ़ रहा हो और यूरेथ्रा पर दबाव डाल रहा हो. शुरुआती स्टेज में प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाना मुश्किल होता है क्योंकि, इसके लक्षण नजर नहीं आते.

Cleveland Clinic के मुताबिक, बार-बार पेशाब आना इस बीमारी के बढ़ जाने के लक्षण हो सकते हैं, जिसका मतलब है कि आपको इलाज तुरंत शुरू कर देना चाहिए.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्रोस्टेट कैंसर जब तक बहुत ज्यादा बढ़ नहीं जाता और ब्लैडर से यूरिन ले जाने वाली ट्यूब पर प्रेशर नहीं डालता, तब तक इसके लक्षण नजर नहीं आते.

प्रोस्टेट कैंसर की स्थिति में बार-बार पेशाब करने जाने की जरूरत महसूस होगी. खास करके रात में.

प्रोस्टेट कैंसर से बचाव
-प्लांट बेस्ट डाइट प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम कर सकती है और इसके बढ़ने की रफ्तार को धीमा कर सकती है. अगर आप डाइट में फलों, सब्जियों, दालों, फलियों और फिश जैसी चीजों को शामिल करते हैं तो कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

-फलों में प्राकृतिक रूप से प्लांट कम्पाउंड Carotenoids होता है, जो बॉडी को डीएनए डैमेज से बचाता है.

-लाल रंग के फल खाना भी आपके लिए फायदेमंद होगा क्योंकि, इसमें लाइकोपीन कॉन्टेंट होता है, जो बॉडी को कैंसर से सुरक्षित करता है.

-एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आपकी डायट्री है​बिट प्रोस्टेट कैंसर होने के खतरे को कम करती है और इसे फैलने से रोकती है, इसलिए प्रोस्टेट कैंसर से बचाव के लिए डाइट का खास ख्याल रखें.

Leave a Reply