Ajab GazabIndia

रायबरेली सीट से Rahul Gandhi का नामांकन हो जाएगा रद्द ?

रायबरेली सीट से Rahul Gandhi का नामांकन हो जाएगा रद्द ?


Complaint on Rahul Gandhi’s Nomination From Rae Bareli : लोकसभा चुनाव 2024 में हॉट सीट बन चुकी रायबरेली में अब एक नए विवाद ने जन्म ले लिया है जहां कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी के नामांकन में गड़बड़ी की शिकायत दर्ज की गई है। शिकायतकर्ता अनिरुद्ध प्रताप सिंह की ओर से वकील अशोक पांडे ने रायबरेली के रिटर्निंग ऑफिसर के पास शिकायत दर्ज कर राहुल गांधी के नामंकन को रद्द करने की मांग की है। आपको बता दें कि, 3 मई को कांग्रेस ने दोनों हाई प्रोफाइल सीट अमेठी और रायबरेली से अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी। कांग्रेस ने इस बार राहुल गांधी को अमेठी की जगह रायबरेली से उम्मीदवार बनाया था। राहुल ने 3 मई को ही अपनी माता सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और बहन प्रियंका गांधी की मौजूदगी में नामंकन भरा था।

शिकायतकर्ता ने क्या बताई गड़बड़ी ?

शिकायतकर्ता अनिरुद्ध प्रताप सिंह की ओर से रायबरेली में राहुल गांधी के नामांकन पत्र के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने पर वकील अशोक पांडे का कहना है कि अनिरुद्ध प्रताप सिंह की ओर से हमने रायबरेली के रिटर्निंग ऑफिसर के पास शिकायत दर्ज कर राहुल गांधी का नामांकन रद्द करने की मांग की है जिसके दो आधार है।

पहला, राहुल गांधी को दो साल की सजा हुई थी। वह चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हैं, भले ही सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी हो, लेकिन अफजल अंसारी जैसा कोई फैसला नहीं दिया है फिर से चुनाव लड़ सकते हैं। चूंकि उनकी दोषसिद्धि पर रोक में चुनाव लड़ने की अनुमति शामिल नहीं है, इसलिए उन्हें पीछे हट जाना चाहिए।दूसरा, 2006 में, राहुल गांधी ने एक बार ब्रिटिश नागरिक होने के नाते अपनी राष्ट्रीयता का उल्लेख किया था, इसलिए वह संवैधानिक रूप से चुनाव नहीं लड़ सकते। मेरी शिकायत के बाद राहुल गांधी के प्रतिनिधि को बुलाया गया और मेरी शिकायत स्वीकार कर ली गई है।

भाजपा के एनिमेटेड वीडियो के खिलाफ कांग्रेस की चुनाव आयोग में शिकायत

कांग्रेस ने भाजपा कर्नाटक द्वारा अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो पर कथित तौर पर अनुसूचित जाति या जनजाति के सदस्यों को वोट न देने के लिए धमकाने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, भाजपा सोशल मीडिया प्रभारी अमित मालवीय, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र के खिलाफ शिकायत दर्ज की है।

कांग्रेस ने कहा कि भाजपा ने अपनी वीडियो में दिखाया है कि विशेष उम्मीदवार एससी/एसटी समुदाय के सदस्यों के खिलाफ शत्रुता, नफरत और दुर्भावना की भावना पैदा करने के इरादे से और कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया के एनिमेटेड वीडियो का उपयोग करके कांग्रेस पार्टी को एक विशेष धर्म के पक्ष में चित्रित करके आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं। और एससी/एसटी और ओबीसी समुदाय के सदस्यों का दमन कर रहे हैं।आपको बता दें कि, भाजपा ने इसे पहले भी एक ऐसा ही वीडियो को अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था जिसपर इंस्टाग्राम ने कार्यवाही कर उसे अपने प्लेटफार्म से हटा दिया था।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply