HealthIndia

लू से बचने के लिए करें ये 3 उपाय, पहला वाला उपाय तो जरूर आजमाएं.

लू से बचने के लिए करें ये 3 उपाय, पहला वाला उपाय तो जरूर आजमाएं.

गर्मियों में शरीर को शीतलता प्रदान करने वाली चीजो का ही सेवन करना चाहिए। इससे शरीर का तापमान सामान्य बना रहता हैं। जितना हो सके उतनी मात्रा में तरल पदार्थों और पानी की अधिकता वाले फलों का सेवन ही करना चाहिए ये शरीर को डिहाड्रेशन का शिकार होने से बचाए रखते हैं और शरीर को शीतलता प्रदान करते है। गर्मी तेज गर्म हवाएं चलती हैं जिसकी चपेट में आने पर लू लग जाती हैं। शरीर को लू से बचाना चाहिए। लू लगने पर बेचैनी, सिरदर्द, जिमचलने, उल्टी होने, नाक से नकसीर आने जैसी समस्याओं को सामना करना पड़ सकता हैं। तो आइए जानते हैं लू से बचने के उपाय।

लू से बचने के लिए करें ये 3 उपाय, पहला वाला उपाय तो जरूर आजमाएं.
1. लू से बचने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले प्रतिदिन एक प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए। प्याज में पाए जाने वाले तत्व शरीर के तापमान को नियंत्रण में रखते हैं और बाहर के गर्म तापमान के प्रभाव से शरीर को बचाते हैं। प्याज में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं सिरदर्द, जिमचलने और नाक से नकसीर आने जैसी समस्याओं से बचाते हैं।

2. गर्मियों में प्रतिदिन ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिनमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा हो जैसे तरबूज, खरबूजा, ककड़ी, खीरा, पपीता आदि। इसके अलावा फलों का जूस जैसे आम, गन्ना, मौसमी आदि का जूस पीने से भी लू से बचाव होता हैं और शरीर को शीतलता भी मिलती हैं।

3. प्रतिदिन गर्मियों में ठंडे पेय पदार्थों जैसे जूस, छाछ, दही, लस्सी, शर्बत, नींबू पानी, ग्लूकोज, शहद और पानी आदि पीने चाहिए। इससे लू से बचाव होगा और शरीर को कई प्रकार के फायदे भी होंगे।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply