google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Thursday, February 9, 2023
India

वैज्ञानिको को खुदाई में हाथ लगा हज़ारो साल पुराना ‘फ्रिज’ और उसमें रखा खाना , तकनीक समझ नहीं पा रहे हैं!

आज हमारा देश हर क्षेत्र में कितना ही आगे बढ़ गया हो लेकिन आज भी कई जगह में पुराने तरीको का उपाय किया जाता है। फिर बात चाहे आज की मिसाइल कि हो, या फिर विमान की, इन सभी चीजों भी आज कहीं ना कहीं पुराने तरीको का उपाय किया जाता है । आज हम को इसी पुराने इतिहास के पन्नों में कहीं घूम हो गए है। ऐसी ही एक ओल्ड चीज़ में जमीन के अंदर से पुराने समय का फ्रिज मिला है जिस मे पुराना रखा खाना आज भी मौजूद है।

ये किस्सा बुल्गारिया के स्विशटाव शहर से 4 किलोमीटर दूर नोवे आर्किलॉजिकल साइट की गई खोज से ये सभी चीजें मिली है जहां वैज्ञानिकों को मिला है। हजारों साल पहले का यह पुराना ‘फ्रिज’ चीनी मिट्टी की प्लेट्स से रेडी किया गया था। इस फ्रिज में आज भी जानवरो की हड्डियां, खाने के टुकड़े और पकाए हुए मांस के सबूत मिले हैं। इस बात कि जानकारी पोलैंड के यूनिवर्सिटी ऑफ वॉरसॉ के एक्सपर्ट्स ने 7 अक्टूबर 2022 को किए हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ वॉरसॉ के पुराने प्रोफेसर ने बताया कि यह प्राचीन फ्रिज कब का है और इसके अंदर खाना कितना पुराना है। बारे में अभी तक कोई पुरी जानकारी नहीं मिली है । उनका मानना है कि इस फ्रिज में किसी तरह की गंदगी ना आए और खाना स्वच्छ बना रहे इसके लिए पाइप के छाल से निकलने वाले लिक्विड में मिलाकर धूप को जलाया जाता.

यह फ्रिज किस तरह से काम करता था? इस बारे में किसी ने कोई ठोस जवाब नहीं आया है।मिली जानकारी के अनुसार यह फ्रिज, जमीन के अंदर ऐसे गड्ढों में होते थे. जहां बर्फ की बहुत सारी परत रहती थी, ताकि अंदर का सामान ठंडा रहे.

इनमें सबसे खास दो रोमन वेदियां हैं. इनमें से एक वेदी सूर्य देवता ‘मिथ्रा’ को शो करता है. वहीं दूसरा कैपिटोलाइन ट्रिनिटी (ज्यूपिटर,एक वेदी सूर्य देवता ‘मिथ्रा’ को शो करता है.

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply