HealthIndia

शराब असली है या नकली, इस तरीके से 1 मिनट में करें पहचान

शराब असली है या नकली, इस तरीके से 1 मिनट में करें पहचान

 इंटरनेट पर कई तरह के तरीके बताए जाते हैं जिनमें दावा किया जाता है कि आप शराब के असली या नकली होने के बारे में पता कर सकते हैं लेकिन आज हम आपको शराब को जांचने का सही तरीका बताने वाले हैं जिससे आप चुटकियों में पता कर सकते हैं शराब असली है या नकली।

शराब असली है या नकली, इस तरीके से 1 मिनट में करें पहचान

अक्सर लोगों को शिकायत रहती है उन्होंने जो व्हिस्की पी है या उन्हें सर्व की गई है वो असली नहीं है। ज्यादातर, जब लोग बार, पब आदि में जाते हैं तो उनकी ये शिकायत ज्यादा हो जाती है। हो सकता है कि कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ हो। मगर लोग ये पहचान नहीं पाते हैं कि शराब (Liquor Identify) असली है या नकली। 

इसका कारण ये भी है कि लोगों को पता ही नहीं होता है कि आखिर किस तरह से असली और नकली व्हिस्की (Fake Whisky) की पहचान की जा सके। अगर आप ये जानना चाहते हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर व्हिस्की को पहचानने का तरीका क्या है।

वैसे तो सोशल मीडिया पर या इंटरनेट पर कई तरह के तरीके बताए जाते हैं, जिनमें दावा किया जाता है कि आप व्हिस्की के असली या नकली (Identifying real or fake whiskey) होने के बारे में पता कर सकते हैं। माना जाता है कि इन तरीकों से किसी भी शराब का पता करना काफी मुश्किल है। हालांकि, कई तरीके ऐसे बताए जाते हैं, जिनसे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कौनसी व्हिस्की कितनी असली है…

बता दें कि अगर आप वाइन शॉप से व्हिस्की खरीद रहे हैं तो आप कुछ तरीकों से पता कर सकते हैं व्हिस्की असली है या नकली। लेकिन, जैसे कई लोग कहते हैं व्हिस्की को हिलाकर उसके झाग से असली होने का पता लगाया जा सकता है, लेकिन कई लोग इसे गलत मानते हैं। इसके अलावा एक्सपर्ट का मानना है कि शराब को सूंघकर या शराब के टेस्ट से बहुत कम लोग पता लगा पाते हैं, क्योंकि हर ब्रांड और स्लॉट से यह सभी बदल जाते हैं। ऐसे में कोशिश की जाए कि लाइसेंस प्राप्त दुकान से शराब खरीदें।

दुकान से कैसे खरीदें असली शराब?

जैसे मान लीजिए कि आप शराब खरीद रहे हैं तो आप उसकी बोतल के जरिए पता कर सकते हैं कि ये असली है या नकली। इसके लिए सबसे पहले तो आप देखें कि शराब का नाम वो ही है, जो आप खरीदना चाहते हैं। इस नाम को अच्छे से देख लें, क्योंकि कई ब्रांड बोतल की डिजाइन आदि दूसरी कंपनी से कॉपी करते हैं और नाम में हल्का सा बदलाव कर देते हैं। इससे कोई आसानी से इसमें बदलाव नहीं देख सकता है। इसलिए सबसे पहले नाम आदि की जानकारी ले लें।

इसके बाद बारकोड का इस्तेमाल करके शराब के असली होने का पता लगा लें। दरअसल, दिल्ली में एक्साइज डिपार्टमेंट (Excise Department in Delhi) ने इसके लिए खास व्यवस्था की है, जिसके जरिए आप शराब खरीदकर पर उस बोतल पर लिखे बारकोड से काफी कुछ बता कर सकते हैं। हर बोतल पर अलग से खास नंबर होते हैं, जिसके जरिए आप इसके असली होने का पता कर सकते हैं। आप एक्साइज डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए https://delhiexcise.gov.in/Portal/liquorsalecheck पर क्लिक करें।

इसके बाद इसमें बार कोड नंबर लिखने का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें अपनी शराब के बोतल का नाम लिखें। इसमें आपको नंबर लिखना होगा, जो कि 28 डिजिट से कम ही होगा। नंबर लिखने के बाद आपको इसके सोर्स, नाम, साइज के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी। इससे आपको शराब के बारे में सही जानकारी मिल जाएगी।
ये भी पढ़ें – बड़े कालेज की लड़कियां कुछ इस तरह से करती हैं देह-व्यापार

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply