Ajab GazabHealthIndia

शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालें में मदद करेंगे 4 जादुई ड्रिंक्स, जोड़ों का दर्द होगा कम

शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालें में मदद करेंगे 4 जादुई ड्रिंक्स, जोड़ों का दर्द होगा कम


हाई यूरिक एसिड एक आम समस्या है जो जोड़ों के दर्द, गठिया और किडनी की पथरी जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. यह तब होता है जब शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है, जो प्यूरिन नामक कंपाउंड के टूटने से बनता है. सौभाग्य से, कुछ नेचुरल ड्रिंक्स हैं जो शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने और इसके लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. इनमें से चार जादुई ड्रिंक्स के बारे में हम आपको बताएंगे. तो चलिए शुरू करते हैं.

1. नींबू पानी
नींबू पानी अल्कलाइन होता है, जो यूरिक एसिड को घोलने और शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी भी होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

2. चेरी का जूस
अध्ययनों से पता चला है कि चेरी का रस यूरिक एसिड के लेवल को कम करने और गठिया के हमलों की आवृत्ति को कम करने में प्रभावी हो सकता है. चेरी में एंथोसाइएनिन्स नामक कंपाउंड होते हैं जो सूजन को कम करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

3. सेब का सिरका
सेब का सिरका एक नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट है जो यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रो करने में भी मदद कर सकता है, जो यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ाने में योगदान कर सकता है.

4. अदरक की चाय
अदरक में जिंजरोल और शोगोल नामक कंपाउंड होते हैं, जो शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं. ये यूरिक एसिड के लेवल को कम करने और जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

अन्य उपाय

  • इन ड्रिंक्स का सेवन करने के अलावा, यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए आप कुछ अन्य उपाय भी कर सकते हैं
  • प्यूरिन से भरपूर फूड का सेवन कम करें. इनमें लाल मांस, अंग मांस, समुद्री भोजन, शराब और शुगर ड्रिंक्स शामिल हैं.
  • ज्यादा पानी पीएं. पानी यूरिक एसिड को पतला करने और शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है.
  • नियमित व्यायाम करें. व्यायाम यूरिक एसिड के लेवल को कम करने और वजन कम करने में मदद कर सकता है, जो यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ाने में योगदान कर सकता है.
  • हेल्दी वजन बनाए रखें. अधिक वजन या मोटापे से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है.

यदि आपका यूरिक एसिड लेवल हाई है, तो अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है. वे आपके यूरिक एसिड के लेवल को कम करने और गठिया और अन्य सेहत से जुड़ी समस्याओं को रोकने के लिए एक उपचार योजना विकसित करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply