google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Monday, February 6, 2023
India

समुद्रशास्त्र के अनुसार अगर स्त्री के नाभि पर ऐसा निशान है तो वे होती है बहुत भाग्यशाली, पलट जाएगी किस्मत।!

आप बता दें कि नाभि को अंग्रेजी में बेली बटन कहते है, जो कि पेट पर एक गहरा निशान होता है। नवजात शिशु से गर्भनाल को अलग करने के कारण बनती है। मनुष्यों में ये काफी स्पष्ट होती है। नाभि पेट पर एक महत्वपूर्ण निशान होती है, क्योंकि उसकी स्थिति इंसानो में अपेक्षाकृत समान होती है।

मनुष्यों में ये निशान एक गढ्ढे की तरह दिखने वाला होता है। हालांकि इन्हें दो श्रेणियों में विभाजित किया जाता है। ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में आप को बताएंगे कि महिलओं किसी स्‍त्री की नाभि को कैसे पढ़ा जा सकता है। महिलाओं की नाभि के आधार पर उसके व्‍यक्तित्‍व का आंकलन कर सकते है। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है।

1. अगर नाभि लंबवत व वक्रीय हो

अगर किसी स्त्री की नाभि लंबवत है मतलब खडी है और वक्रीय है तो वह बहुत बोल्ड होती है। वे अपने काम के प्रति काफी रुचि रखती है। जीवन में उन्हें परफेक्शन पसंद है।

2. गोलाकार नाभि

अगर किसी स्त्री की गोलाकार नाभि है तो वह जमीन से जुडी महिलाएं होती है। वह बहुत दयालु औ ईमानदार होती है। उनका स्वास्थय अच्छा रहता है औऱ वे बहुत तेज सोचती है।
3. केंद्र से हटी हुई नाभि

अगर किसी महिला की नाभि केंद्र से थोड़ी हटी हुई है, तो वह महिला बहुत बातूनी होती है। खेल के क्षेत्र में बहुत ऊंचाई तक पहुंचती है। और साथ ही काफी मूडी होती हैं।

4. क्षैतिज बेली बटन

अगर किसी महिला की नाभि क्षैतिज होती है तो उस महिला को समझना हर किसी के बस की बात नहीं। बहुत जल्‍दी दूसरों की बात का गलत मतलब निकाल लेती हैं। दूसरों की कमियां खोजने में माहिर होती हैं।
5. अंदर की ओर नाभि

अगर किसी महिला की नाभि अंदर की ओर कॉनकेव आकार की हो, वह बहुत प्‍यारी होती हैं, भावुक और सामने वाले का खयाल रखने वाली होती हैं। लेकिन इन्‍हें बीमारियां बड़ी जल्‍दी लग जाती हैं।

6. बाहर निकली हुई नाभि

अगर किसी महिला की नाभि बाहर निकली हुई है तो वह बहुत ही भाग्यशाली होती है। और सकारात्मक सोच रखती है। वह हर मामले में बहुत जल्द उत्साहित होती है।

7. नाभि के बीच का प्वाइंट अगर हल्का अंदर की ओर हो तो

यदि नाभि के बीच का प्वाइंट हलका अंदर की ओर है तो उन महिलाओं के दो या तीन बच्चे होते है। ये बहुत आसानी से गर्भवती हो जाती है।

8. नाभि के बीच का प्वाइंट बाहर की ओर हो तो

अगर नाभि जैसी भी हो पर उसके बीच का प्वाइंट बाहर है तो उस महिला के बच्चे तो होते है, लेकिन कंसीव करने में समस्याएं आती है। कुछ मामलों में ऐसी महिलाएं मां बनने से वंचित रह जाती है।

9. नाभि बहुत अंदर की ओर है

अगर किसी महिला की नाभि बहुत ही अंदर की ओऱ है तो उसके चार या उससे अधिक बच्चे भी पैदा हो सकते है।

10. यदि नाभि बहुत सेंसिटिव या नाजुक हो..

अगर महिला की नाभि बहुत ही सेंसेटिव या नाजुक हो तो वह महिला हंसना काफी पसंद करती है तो ऐसी महिलाएं आपको हंसाने के लिए मजबूर कर सकती है।

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply