google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Thursday, February 9, 2023
India

सर्दी के मौसम में न करें ये गलती, नहीं तो बढ़ जाएगा दिल की बीमारी का खतरा!

पूरे देश में खासकर उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप है। इससेहार्ट अटैक का खतरा बढ़ गया है । देश में सर्दी के कारण हार्ट अटैक से कम ही लोगों की मौत हुई है। ठंड के कारण हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से एक ही दिन में 25 लोगों की मौत हो गई। यह बहुत चिंताजनक है। इसलिए दिल से जुड़ी बीमारियों वाले लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। जानें कि हृदय रोग से पीड़ित लोग कैसे सावधानी बरत सकते हैं।
सर्दी के मौसम में न करें ‘यह’ गलती

एक हृदय रोग विशेषज्ञ के अनुसार, दिल की समस्या वाले लोगों को सर्दियों में सूर्योदय से पहले मॉर्निंग वॉक से बचना चाहिए। ऐसे लोगों को अपने घरों में रहकर व्यायाम करना चाहिए। ठंड के मौसम में सुबह जल्दी व्यायाम करने के लिए बाहर न जाएं। क्‍योंकि सर्दियों में हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।
सर्दियों में हृदय रोग का खतरा अधिक होता है

दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. मनोज कुमार ने खासकर बुजुर्गों से सर्दियों में सूर्योदय से पहले मॉर्निंग वॉक से बचने का आग्रह किया है. डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि बुजुर्गों में हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है, लेकिन आजकल यह जोखिम युवाओं में भी देखा जा रहा है. ह्रदय रोग के खतरे से बचने के लिए कमजोर हृदय वाले, ह्रदय रोग और बीमार लोगों को सर्दियों में सूर्योदय से पहले सुबह की सैर से बचना चाहिए।
‘घर पर रहें और व्यायाम करें’

सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि लोगों का मानना ​​है कि सर्दियों में शराब पीने और धूम्रपान करने से शरीर गर्म रहता है, लेकिन यह सच नहीं है। सर्दियों में शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज एक बेहतरीन विकल्प है। लेकिन ठंड के मौसम में लोगों को मॉर्निंग वॉक या एक्सरसाइज के लिए सुबह जल्दी निकलने से बचना चाहिए। इसकी जगह आप घर पर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, दिल्ली जैसे शहरों में जहां बहुत अधिक प्रदूषण है, लोगों को सर्दियों के दौरान कम से कम समय के लिए घर के अंदर ही रहना चाहिए। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है। यहां प्रदूषण भी बहुत है।

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply