google-site-verification=9tzj7dAxEdRM8qPmxg3SoIfyZzFeqmq7ZMcWnKmlPIA
Monday, February 6, 2023
India

साल 2020 से ये कमाल करने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं बाबर आजम, लिस्ट से रोहित का नाम गायब, पांचवें नंबर पर विराट!

 बाबर आजम हाल ही में अच्छी फॉर्म में नजर आए हैं। वहीं, रोहित शर्मा कई महीनों से बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं। विराट कोहली ने मिलाजुला प्रदर्शन किया है।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का बल्ला जमकर रन उगल रहा है। उन्होंने पिछले कुछ समय में कई बड़े रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं और नए कीर्तिमान रचे हैं। बाबर ने पिछले साल तीनों फॉर्मेट में 2500 से अधिक रन बनाए। वह 2022 में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन (1182) रन बनाने वाले प्लेयर रहे। बाबर ने अब एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। वह 2020 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5 हजार या उससे ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। उनके आसपास भी कोई नहीं है।

साल 2020 से सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले 6 खिलाड़ियों की फेहरिस्त से ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा का नाम गायब है। वहीं, दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली पांचवें स्थान पर हैं। लिस्ट में उन्हीं खिलाड़ियों के नाम हैं, जिन्होंने तीन हजार या उससे अधिक रन बनाए हैं। बाबर 5244 रन के साथ लिस्ट में टॉप पर काबिज हैं। दूसरे नंबर पर बाबर के हमवतन मोहम्मद रिजवान (𝟯𝟵𝟳𝟯) हैं। इंग्लैंड के जो रूट (3621) तीसरे और बांग्लादेश के लिटन दास (3544) चौथे नंबर है। इनके बाद कोहली (3154 ) और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ (3021) हैं।

बता दें कि भारतीय कप्तान रोहित का बल्ला लंबे समय से खामोश है। रोहित ने दो साल से कोई वनडे शतक नहीं ठोका जबकि उन्होंने आखिरी टेस्ट सेंचुरी सितंबर 2021 में बनाई थी। रोहित मंगलवार से श्रीलंका वनडे सीरीज से मैदान पर वापसी करेंगे। वह चोटिल होने की वजह से बांग्लादेश टेस्ट सीरीज और श्रीलंका टी20 सीरीज से बाहर थे। दूसरी ओर, कोहली ने एशिया कप में अपना अंतरराष्ट्रीय शतकीय सूखा खत्म करने के बाद से मिलाजुला प्रदर्शन किया है। वह बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए थे।

Sumeet Dhiman
the authorSumeet Dhiman

Leave a Reply