ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शनि के बाद सबसे धीमी चाल राहु की होती है. राहु ग्रह हमेशा उल्टी चाल यानी वक्री अवस्था में भ्रमण करता है. यही वजह है कि इस ग्रह को एक राशि से दूसरी में जानें में डेढ़ साल का समय लगता है.

ज्योतिषीय गणना के अनुसार नए साल में राहु 30 अक्टूबर, 2023 को मेष राशि में प्रवेश करेगा. इसके बाद राहु मीन राशि में वक्री होगा. ज्योतिष शास्त्र के जानकार बता रहे हैं कि नए साल 2023 में राहु 5 राशि वालों को खासतौर पर परेशान करेगा. आइए जानते हैं कि नए साल में किन राशियों को राहु से सावधान रहना होगा.

तुला राशि: व्यापारिक मामलों में आप ज्यादा निरंकुश महसूस कर सकते हैं. आप कई बार बिना सोचे-समझे फैसले लेंगे जो आपके बिजनेस में कई बार हानि या नुकसान की वजह बनेंगे. आपको अपने बिजनेस पार्टनर के साथ भी सावधानी से पेश आना होगा. लोगों के साथ आपके मनमुटाव बहुत जल्दी होंगे. वहीं, नौकरीपेशा जातकों को भी थोड़ा संभलकर रहना होगा. कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ वाद-विवाद बढ़ सकता है.

मेष राशि: राहु आपकी बुद्धि को कुछ हद तक भ्रम में डालेगा. आप हर काम में जल्दबाजी दिखाएंगे, जिससे आपके कार्यों में समस्या आ सकती है. इस दौरान आप बड़े षडयंत्रों का शिकार भी हो सकते हैं. लोगों के साथ आपके झगड़े या विवाद बढ़ सकते हैं. घर में सदस्यों के साथ भी आपकी कहासुी हो सकती है. इस समय को थोड़ा सावधानी से गुजारें।

मीन राशि: इस वर्ष राहु आपको उत्तम धन की प्राप्ति तो कराएगा, लेकिन आप जितना धन के करीब पहुंचेंगे, उतना ही परिवार से दूर होते चले जाएंगे. परिवार से आपका कटाव होना शुरू हो जाएगा. इसलिए आपको बहुत सोच-समझकर ही सामंजस्य बैठाने की कोशिश करनी होगी. दूसरी ओर, असंतुलित भोजन या खान-पान के कारण आपकी सेहत में गिरावट आ सकती है, इसलिए आपको स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के प्रति जागरूक रहना होगा.

मकर राशि: राहु आपके जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति लेकर आएगा. पारिवारिक संबंध कमजोर बनेंगे. आपको पारिवारिक जीवन में सामंजस्य बिठाने के लिए बहुत ज्यादा प्रयास करने होंगे. घर का माहौल कुछ अशांत हो सकता है. दांपत्य जीवन में उलझनें बढ़ने की संभावना है, इसलिए आपको थोड़ा शांति से काम लेना होगा. आपको धैर्य दिखाते हुए बड़ी से बड़ी बात को सरलता से समझने की कोशिश करनी होगी.

वृषभ राशि: नए साल में राहु आपके खर्चों में लगातार बढ़ोतरी कराता रहेगा. राहु आपको फिजूल खर्च करने वाला बनाएगा. आप बिना सोचे-समझे धन को खर्च करेंगे. राहु आपको मानसिक रूप से भी परेशानी कर सकता है. शॉर्टकट तरीकों से सफलता पाने की ललक आपको मुश्किल में डाल सकती है. आपकी शारीरिक रूप से भी परेशानियां बढ़ सकती हैं. आपको अस्पताल के चक्कर भी काटने पड़ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *