India

सुपौल-मधुबनी के बीच बन रहा देश का सबसे लंबा पुल, 984 करोड़ रुपया होगा खर्च, लंबाई 10.02 KM

सुपौल-मधुबनी के बीच बन रहा देश का सबसे लंबा पुल, भूटान, बांग्लादेश और नेपाल का भी सफर होगा आसान : पटना : देश का सबसे लंबा पुल सुपौल और मधुबनी के बीच बन रहा है। इसका निर्माण सुपौल के बकौर से मधुबनी जिले के भेजा तक किया जा रहा है। निर्माण कार्य केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय करा रहा है। इस पर 984 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
पुल की लंबाई 10.2 किलोमीटर है। एप्रोच रोड मिलाकर कुल लंबाई 13.3 किलोमीटर हो जाती है। इसका निर्माण कार्य दो एजेंसी कर रही है। गैमन इंडिया एवं ट्रांस रेल लाइटिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा पुल का निर्माण कार्य 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा। बता दें भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बिहार में कई मार्गों का निर्माण चल रहा है।
जबकि हाल में कई प्रोजेक्ट को मंजूरी भी मिली है। इस पुल का निर्माण भारत माला पांच पैकेजों के जरिए करा रहा है। इस पुल के निर्माण के बाद सुपौल से मधुबनी की दूरी 30 किलोमीटर कम हो जाएगी। फिलहाल लोगों को मधुबनी जाने के लिए 100 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है।
इस पुल में कुल 171 पिलर बनेंगे। इनमें से 113 का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। जबकि पांच पिलर बनकर तैयार हो गए हैं। इसमें बकौर की ओर से 36 पिलर और भेजा की ओर से 87 पिलर रहेंगे। बकौर की ओर से 2.1 किलोमीटर और भेजा की तरफ से एक किलोमीटर एप्रोच पथ का निर्माण किया जाना है। बता दें कोसी नदी की धारा के बदलते स्वभाव को देखते हुए पुल के दो ओर बने तटबंध से सीधे जोड़ा जा रहा है। इस कारण यह देश का सबसे लंबा पुल होगा। इन्हे भी जरूर पढ़ें

Leave a Reply