Ajab GazabHealthIndia

अंडरआर्म की दुर्गंध से हैं परेशान? ‘ये’ 5 प्राकृतिक डिओडोरेंट करेंगे मदद!!

अंडरआर्म की दुर्गंध से हैं परेशान? ‘ये’ 5 प्राकृतिक डिओडोरेंट करेंगे मदद!!

अंडरआर्म की दुर्गंध से हैं परेशान? ‘ये’ 5 प्राकृतिक डिओडोरेंट करेंगे मदद!!

मानसून के दौरान पसीने और अंडरआर्म की दुर्गंध बहुत परेशान करती है। यह दुर्गंध आमतौर पर स्वच्छता की कमी या कम पानी पीने के कारण होती है। दरअसल, जब बैक्टीरिया पसीने के संपर्क में आते हैं तो बुरी गंध छोड़ते हैं। इससे आसपास के लोगों को परेशानी होती है। इसके अलावा ज्यादा प्याज, लहसुन खाने और हार्मोनल बदलाव के कारण भी अंडरआर्म्स से बदबू आने लगती है। इससे शर्म भी महसूस होती है अगर आप भी शरीर की दुर्गंध से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इन चीजों से आपकी त्वचा पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता है. आइए देखें किन प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल डियोडरेंट के तौर पर किया जा सकता है।

बेकिंग सोडा-
बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे अंडरआर्म्स पर लगाएं। और 10-15 मिनट बाद धो लें. इससे पसीने की दुर्गंध कम हो जाती है और बैक्टीरिया मर जाते हैं।

नारियल तेल-
नारियल के तेल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। नहाने के बाद अंडरआर्म्स में नारियल का तेल लगाएं। यह गंध को भी कम करता है और त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है।

सेब का सिरका –
सेब के सिरके को पानी में मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर लें। नहाने के बाद अंडरआर्म्स पर स्प्रे करें। यह त्वचा के पीएच को संतुलित करता है और दुर्गंध को दूर करता है।

नींबू का रस-
नींबू के रस में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसकी मदद से पसीने की बदबू को दूर किया जा सकता है। इसके लिए थोड़े से नींबू के रस को अंडरआर्म्स पर लगाएं और थोड़ी देर बाद पोंछ लें। इससे पसीने की बदबू दूर हो जाएगी।

एलोवेरा जेल –
एलोवेरा जेल में जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो त्वचा से गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को आसानी से हटा सकते हैं। नहाने के बाद इसे सीधे अंडरआर्म्स पर लगाएं। यह त्वचा को ठंडक पहुंचाता है जिससे सांसों की दुर्गंध का असर कम हो जाता है।इसे भी जरूर पढ़ें –

Leave a Reply