Ajab GazabIndia

अगर आप घर में पाल रहे हैं गाय-भैंस, तो मिलेंगे 10 लाख रूपये, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

अगर आप घर में पाल रहे हैं गाय-भैंस, तो मिलेंगे 10 लाख रूपये, सरकार ने किया बड़ा ऐलान
अगर आप घर में पाल रहे हैं गाय-भैंस, तो मिलेंगे 10 लाख रूपये, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

National Gopal Ratna Award 2024: सरकार इन दिनों किसानों को पशुपालन और डेयरी क्षेत्र से जोड़ने के लिए काफी प्रोत्साहित कर रही है। अपनी ओर से सरकार कई तरह की योजनाएं भी चला रही है जिससे की ज्यादा से ज्यादा किसान पशुपालन और डेयरी से जुड़ें। इसी बीच खबर है कि सरकार अब पशुपालकों को राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार भी देने जा रही है।

ऐसे में अगर आप भी देसी गाय या फिर भैंस पालते हैं तो ये आपके लिए भी एक अच्छी खबर हैं, क्योंकि आप भी इस पुरस्कार को प्राप्त कर सकते हैं। सरकार इस पुरस्कार के तहत  गाय-भैंस की देसी प्रजातियां पालने वाले पशुपालकों को 5 लाख,  3 लाख और 2 लाख रुपये तक की धनराशि दे रही है। आईए हम आपको इस पुरस्कार के बारे में जानकारी देते हुए बताते हैं कि आप कैसे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

National Gopal Ratna Award 2024
National Gopal Ratna Award 2024

दिसंबर 2014 में सरकार ने वैज्ञानिक तरीके से स्वदेशी गोजातीय नस्लों के संरक्षण और विकास के लिए एक मिशन शुरू किया था, जिसका नाम है राष्ट्रीय गोकुल मिशन। इसी मिशन के तहत 2021 से विभाग ने योजना बनाई की हर साल दूध उत्पादकों, डेयरी सहकारी समितियों, एफपीओ और कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियनों को प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार (National Gopal Ratna Award 2024) दिया जाए।

तभी से हर साल सरकार द्वारा ये पुरस्कार दिया जा रहा है। इस पुरस्कार की वैसे तो तीन श्रेणियां हैं जिसमें प्रथम श्रेणी में पांच लाख द्वितीय श्रेणी में तीन लाख और तृतीय श्रेणी में दो लाख की राशि मिलती है। लेकिन सरकार ने हाल ही में उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए एक विशेष पुरस्कार की घोषणा की है जिसमें दो लाख की राशि दी जाती है।

किसको मिलेगा National Gopal Ratna Award 2024

National Gopal Ratna Award 2024
National Gopal Ratna Award 2024

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पुरस्कार (National Gopal Ratna Award 2024) को केवल निम्मनलिखित लोग ही प्राप्त कर सकते हैं। अगर नीचे बताई गई सूची में आप नहीं आते हैं तो आप इस पुरस्कार को प्राप्त नहीं कर सकते।

1. गाय या फिर भैंस की स्वदेश नस्ल का पालन करने वाला सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान।
2. सर्वश्रेष्ठ डेयरी सहकारी समिति यानी की डीसीएस/दूध उत्पादक कंपनी और डेयरी किसान उत्पादक संगठन।
3. सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन।

एनजीआरए 2024 में पहली दो श्रेणियों यानी की सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान और सर्वश्रेष्ठ डीसीएस/एफपीओ/एमपीसी को योग्यता प्रमाणपत्र, एक स्मृति चिन्ह और पुरस्कार की राशि प्रदान की जाएगी जबकि सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन श्रेणी में आने वाले व्यक्ति या समूह को केवल योग्यता प्रमाण पत्र और एक स्मृति चिन्ह ही मिलेगा। इसमें किसी भी प्रकार का नकद पुरस्कार नहीं दिया जाएगा।

इस अवार्ड के लिए कैसे करें आवेदन

National Gopal Ratna Award 2024
National Gopal Ratna Award 2024

15 जुलाई 2024 से इस पुरस्कार (National Gopal Ratna Award 2024) के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। अगर किसी को इस योजना के तहत पुरस्कार के लिए आवेदन करना है तो वो राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल यानी https://awards.gov.in के माध्य्म से आवेदन जमा करवा सकता है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2024 तय की गई है। ऐसे में अगर आप इस पुरस्कार को लेना चाहते हैं तो जल्द से जल्द आवेदन कर दें। इस योजना में पात्रता और ऑनलाइन आवेदन देने के संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए आप वेबसाइट https://awards.gov.in या फिर https://dahd.nic.in पर जा सकते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply