DharamIndia

अगर हनुमान जी की पूजा करते समय रखेंगे इन बातों का ध्यान तो नहीं आएगी पैसों की तंगी.

अगर हनुमान जी की पूजा करते समय रखेंगे इन बातों का ध्यान तो नहीं आएगी पैसों की तंगी.


हिन्दू धर्मशास्त्रों के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी का होता है ये आप सभी जानते होंगे लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की मंगलवार के अलावा शनिवार का दिन भी हनुमान जी का ही माना जाता है। कहा जाता है की अगर पूरे विधि विधान और साफ मन स हनुमान जी की पूजा अर्चना उनके मान्यता वाले दिन की जाए तो निश्चित रूप से उस व्यक्ति के जीवन में पैसों की तंगी कभी नहीं आती और उसका जीवन सदा आनंदमयी बना रहता है। आज हम आपको हनुमान के पूजा के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं जिसपर अमल करने के बाद आप भी हनुमान जी की पूजा करके अपने सभी आर्थिक मामलों से सम्बंधित दिक्कतों का निवारण कर सकते हैं।

इसलिए हैं मंगलवार और शनिवार को हनुमाना जी पूजा का महत्व

ऐसा माना जाता है की हनुमान जी का जन्म मंगलवार को हुआ था इसलिए मंगलवार को मुख्य तौर पर हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा अर्चना की जाती है। इसके अलावा शनिवार को भी हनुमान जी का दिन माना जाता है इसके पीछे एक पौरणिक कथा है जिसमे कहा गया है की शनिदेव और हनुमान जी एक दूसरे के बहुत अच्छे दोस्त थे लेकिन एकबार जब शनिदेव ने हनुमान जी को उनसे युद्ध के लिए ललकारा तो हनुमान जी ने शनिदेव को युद्धः में हरा दिया और इसके बाद हनुमान जी की पूजा भी शनिवार को की जाने लगी।

हनुमान जी के पूजा के दौरान इन बातों का रखें ख्याल

हनुमान जी के पूजा के दौरान महज कुछ बातों को ध्यान में रखकर ही पैसों की समस्या से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है। शनिवार और मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करते समय 108 बार हनुमान चालीसा का जाप जरूर करें। अगर एक बार में 108 बार जाप करना संभव नहीं हो तो आप दो बार में भी हनुमान चालीसा का जाप कर सकते हैं। इसके अलावा पाठ शुरू करने से पहले रामरक्षास्रोत्र का पाठ जरूर करें। हनुमाना जी के फोटो या प्रतिमा पर तेल और कुमकुम का प्रयोग पूजा के दौरान अवश्य करें।

चूँकि हनुमान जी ब्रह्मचारी थे इसलिए उनपर केवल गेंदे या गुलाब के फूल ही चढ़ाएं। हनुमान जी को प्रसाद में केला, गुड़ और चने का भोग जरूर लगाएं। इस विधि से अगर आप हनुमान जी की पूजा करें करें तो ऐसा माना जाता है की आपके जीवन में धन से सम्बन्ध्ति कोई परेशानी नहीं आएगी

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply