Ajab GazabIndia

अजब-गजब: भारत का वो अनोखा गांव, जहां हर मर्द करता है दो शादियां

अजब-गजब: भारत का वो अनोखा गांव, जहां हर मर्द करता है दो शादियां
अजब-गजब: भारत का वो अनोखा गांव, जहां हर मर्द करता है दो शादियां

 

भारत में कई ऐसे गांव हैं जहां की परंपराएं बेहद अनोखी होती हैं. इन परंपराओं के पीछे की कहानियां भी बेहद दिलचस्प होती हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां की परंपरा सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.

अनोखा गांव

राजस्थान के रेगिस्तानी इलाके में बसा रामदेयो गांव अपनी अनोखी परंपरा के लिए दुनियाभर में मशहूर है. इस गांव में हर आदमी दो शादियां करता है और यह कोई नई बात नहीं है बल्कि सदियों से चली आ रही परंपरा है.

क्या है इस परंपरा का कारण?

गांव के लोगों का मानना है कि इस परंपरा का कारण उनकी धार्मिक मान्यताएं हैं. उनके अनुसार, यदि कोई पुरुष एक ही पत्नी रखता है तो उसके घर में बेटी ही पैदा होती है. बेटे की प्राप्ति के लिए उन्हें दूसरी शादी करनी होती है.

दोनों पत्नियां रहती हैं एक साथ

गांव में यह भी देखा गया है कि यहां के पुरुषों की दोनों पत्नियां आपस में मिलजुलकर रहती हैं. दोनों पत्नियां एक ही घर में रहती हैं और एक-दूसरे को बहन की तरह मानती हैं.

नई पीढ़ी का नजरिया

हालांकि, गांव की नई पीढ़ी इस परंपरा को लेकर थोड़ी असहज महसूस करती है. युवा पीढ़ी का मानना है कि यह परंपरा पुरानी है और इसे बदलने की जरूरत है. उनका कहना है कि एक व्यक्ति का दो शादी करना कानूनन गलत है.

प्रशासन की भूमिका

गांव के इस अनोखे रिवाज के बारे में प्रशासन भी जानता है. लेकिन अभी तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है. प्रशासन का कहना है कि इस मामले में कानूनी प्रक्रिया अपनाने से पहले सभी पहलुओं पर विचार किया जाएगा.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply