Ajab GazabHealthIndia

अनानास, पपीता ही नहीं इन फलों का सेवन भी गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए

अनानास, पपीता ही नहीं इन फलों का सेवन भी गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए

अनानास, पपीता ही नहीं इन फलों का सेवन भी गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए

गर्भवती होना आसान नहीं है. अपने जीवन में एक और जीवन को स्वस्थ तरीके से पालने का मतलब है कि एक मां को भी बहुत सावधान रहने की जरूरत है। समय-समय पर डॉक्टर से जांच, सही समय पर गोलियां लेना, आहार, दैनिक गतिविधियां आदि हर चीज पर ध्यान देने की जरूरत है।

कई लोग कहते हैं कि गर्भवती महिलाओं के लिए फल खाना अच्छा होता है। यह भी सत्य है। लेकिन क्या आप ऐसे ही सारे फल खा सकते हैं..? अगर पूछा जाए तो जवाब है नहीं. गर्भावस्था के दौरान कुछ फलों का सेवन गर्भ में पल रहे भ्रूण के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वो फल.

पपीता:

यह बात आमतौर पर ज्यादातर लोगों को पता है. गर्भावस्था के दौरान पपीते का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। पपीते के फल में मौजूद लेटेक्स सामग्री गर्भाशय को संकुचित कर सकती है और गर्भपात की संभावना बहुत अधिक होती है। कुछ लोग कहते हैं कि पपीते के फल का सेवन 3 महीने के बाद किया जा सकता है।

अनानास:

बहुत से लोग गर्भवती महिलाओं को पपीता जैसे अनानास फल का सेवन न करने की सलाह देते हैं। इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी है. अनानास में ब्रोमेलेन होता है जो हमारी गर्भाशय ग्रीवा को मुलायम बनाता है। गर्भपात की संभावना भी बहुत अधिक होती है। लेकिन तीन महीने के बाद थोड़ी मात्रा में अनानास फल का सेवन करने से कोई समस्या नहीं होगी। हालाँकि, डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इस फल का सेवन करना बेहतर है।

अंगूर:

गर्भवती महिलाओं के लिए भी अंगूर के फलों का सेवन अच्छा नहीं बताया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अंगूर उगाते समय सबसे ज्यादा मात्रा में रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है। किसी भी मात्रा में धोने से अंगूर से रसायन पूरी तरह से नहीं निकल सकता। ये रसायन अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालने की क्षमता रखते हैं। इसलिए गर्भावस्था के दौरान अंगूर के फलों का सेवन ज्यादा फायदेमंद नहीं माना जाता है।

तरबूज:

तरबूज़ के बहुत सारे प्रशंसक हैं। गर्मियों में तरबूज का फल हमेशा पसंद किया जाता है। लेकिन गर्भवती महिलाओं को तरबूज से दूर रहने की सलाह दी जाती है. तरबूज गर्भाश्य की सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। कृत्रिम रूप से पकाए गए तरबूज़ आजकल बाज़ार में अधिक उपलब्ध हैं। इनसे गर्भवती महिलाओं में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए तरबूज का सेवन नियमित रूप से किया जा सकता है।

बिना धुले फल:

बाजार से कोई भी बिना धुला फल खाना गर्भवती महिलाओं के लिए उचित नहीं है। फलों को उगाने और उनकी ताजगी बरकरार रखने के लिए बहुत सारे रसायनों का उपयोग किया जाता है। और इन्हें सीधे खाना किसी भी कारण से गर्भवती महिला और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए गुनगुने पानी में थोड़ा नमक और हल्दी मिलाएं और कुछ मिनट के लिए उसमें फल डालें और फिर अच्छे से धोकर इसका सेवन करें। इसके साथ ही यह भी कहा जा सकता है कि फलों को फ्रिज में रखकर खाने से बेहतर है कि आप फलों को बाहर के वातावरण में रखें और उनका सेवन करें। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान किसी भी चीज का सेवन करने से पहले किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लेना और उसके बाद ही उसका सेवन करना सबसे अच्छा होता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply