अनार का फल सेहत के लिए उत्तम माना जाता है और इस फल का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। इतना ही नहीं अनार के छिलकों को भी सेहत के लिए लाभकारी माना गया है। अनार के छिलकों का सेवन करने से अनगिनत लाभ शरीर को पहुंचते हैं और कई रोग सही हो जाते हैं। इसलिए अगली बार आप अनार के छिलकों को फेंकने की जगह उनका सेवन कर लें। आइए जानते हैं अनार के छिलकों का फायदे।

दर्द करे दूर

पीरियड्स के समय कई महिलाओं को असहनीय दर्द होती है। ये दर्द होने पर अगर छिलकों का सेवन किया जाए तो दर्द से निजात मिल जाती है। इस उपाय के तहत आप अनार के छिलकों को पहले धूप में अच्छे से सूखा लें। फिर इन्हें पीस लें और इनका पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को आप एक डब्बी के अंदर भरकर रख लें। जब भी पीरियड्स के समय दर्द हो तो एक गिलास पानी को गर्म करके एक चम्मच पाउडर इसके साथ खा लें। आपको फौरन आराम मिल जाएगा।

मुंह की दुर्गंध हो दूर

मुंह की दुर्गंध को दूर करने में भी अनार के छिलके कारगर साबित होते हैं और इनका सेवन करने से दुर्गंध दूर हो जाती है। मुंह से दुर्गंध आने पर अनार के छिलकों को पाउडर बनाने लें। फिर उसे पानी के साथ मिलाएं। इस पानी को पी लें। ये पानी पीने से मुंह से दुर्गंध दूर हो जाएगी।

खांसी से मिले आराम

खांसी होने पर आप अनार के छिलकों का सेवन कर लें। अनार के छिलकों का पाउडर खाने से खांसी दूर हो जाती है। रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच अनार के छिलकों का पाउडर खा लें। इसके अलावा गले खराश से भी आपको आराम मिल जाएगा।

हड्डियों को मजबूत करता है

हड्डियों को मजबूत करने में भी अनार के छिलके लाभकारी होते हैं। अनार के छिलकों का पाउडर खाने से दातों व हड्डियों को मजबूती प्रदान होती है।

झुर्रियां दूर हो

झुर्रियां दूर करने में भी अनार के छिलके सहायक होते हैं। अनार के छिलके को गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियां दूर हो जाती हैं। आप एक चम्मच अनार के छिलके कटोरी में डाल दें। फिर इसमें गुलाब जल मिला दें। अच्छे से मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर व गर्दन पर अच्छे से लगा लें। इसे सूखने दें और फिर पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। हफ्ते में तीन दिन इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें।

सन टैनिंग करे दूर

सन टैनिंग की समस्या से निजात पाने के लिए भी अनार के छिलके सहायक होते हैं। अनार के छिलकों के पेस्ट को लगाने से टैनिंग दूर हो जाती है। उपाय के तहत आप एक चम्मच अनार के छिलको में जैतून का तेल मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगा लें और हल्के हाथों से इसे रगड़ें। टैनिंग दूर हो जाएगी। इसे भी जरूर पढ़ें –