Ajab GazabHealthIndia

अब चश्मे से मिलेगा छुटकारा! इस जादुई आई ड्रॉप्स से बदल जाएंगी आपकी आंखे, नजर हो जाएगी तेज

अब चश्मे से मिलेगा छुटकारा! इस जादुई आई ड्रॉप्स से बदल जाएंगी आपकी आंखे, नजर हो जाएगी तेज

 

अब चश्मे से मिलेगा छुटकारा! इस जादुई आई ड्रॉप्स से बदल जाएंगी आपकी आंखे, नजर हो जाएगी तेज
आने वाले समय में चश्मा पहनने की जरूरत खत्म हो सकती है. एक नई आंखों की दवा ने क्रांति ला दी है. मुंबई की कंपनी एंटोड फार्मास्युटिकल्स ने प्रेसव्यू आई ड्रॉप्स लॉन्च की है जो प्रेस्बायोपिया का इलाज करती है. प्रेस्बायोपिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें लोगों को करीब की चीजों पर फोकस करने में दिक्कत होती है. दुनिया भर में लगभग 109 से 180 करोड़ लोग इस समस्या से पीड़ित हैं. प्रेस्बायोपिया आमतौर पर 40 साल की उम्र के बाद शुरू होता है और 60 साल की उम्र तक बढ़ता जाता है.

एंटोड फार्मास्युटिकल्स को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से अंतिम मंजूरी मिल गई है. इससे पहले, सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) की विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) ने भी इस प्रोडक्ट की सिफारिश की थी. प्रेसव्यू भारत में पहली ऐसी आंखों की दवा है, जो प्रेस्बायोपिया से पीड़ित लोगों को पढ़ने के चश्मे की जरूरत कम कर सकती है. यह एक सामान्य उम्र संबंधी दृष्टि समस्या है जो 40 से अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करती है.

अनूठी फॉर्मूलेशन के लिए पेटेंट आवेदन
एंटोड फार्मास्युटिकल्स ने इस अनूठी फॉर्मूलेशन और इसकी निर्माण प्रक्रिया के लिए पेटेंट के लिए आवेदन किया है. यह प्रोपराइटररी फॉर्मूलेशन न केवल पढ़ने के चश्मे की जरूरत को खत्म करता है बल्कि आंखों को चिकनाई देने का भी अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है.

अत्याधुनिक तकनीक
प्रेसव्यू आई ड्रॉप्स में एक उन्नत डायनामिक बफर तकनीक है, जो उन्हें आंसुओं के पीएच के अनुकूल तेजी से अनुकूल होने की अनुमति देती है, जिससे लॉन्ग टर्म उपयोग के लिए लगातार प्रभावकारिता और सुरक्षा सुनिश्चित होती है. चूंकि इन ड्रॉप्स का उपयोग वर्षों तक किया जा सकता है, इसलिए यह विशेषता विशेष रूप से महत्वपूर्ण है.

डेली जीवन में पड़ता है असर
यह डेली जीवन और उत्पादकता को काफी प्रभावित कर सकता है. प्रेसव्यू 40 से अधिक उम्र के लोगों के लिए एक नॉन-इनवेसिव ऑप्शन प्रदान करता है, जो इस स्थिति को तब देख सकते हैं जब वे पढ़ने की सामग्री को हाथ की लंबाई पर रखना शुरू करते हैं.

एंटोड फार्मास्युटिकल्स के सीईओ ने दिया बयान
एंटोड फार्मास्युटिकल्स के सीईओ निखिल के मसुरकर ने इस मंजूरी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रेसव्यू वर्षों के समर्पित अनुसंधान और विकास का परिणाम है. प्रेसव्यू केवल एक प्रोडक्ट नहीं है; यह एक सॉल्यूशन है जो लाखों लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिए खड़ा है, उन्हें अधिक दृश्य स्वतंत्रता प्रदान करता है.

कितनी होगी कीमत
डॉ आदित्य सेठी ने कहा कि प्रेसव्यू एक एडवांस ऑप्शन प्रदान कर सकता है जो 15 मिनट के भीतर निकट दृष्टि को बढ़ाता है. अक्टूबर के पहले हफ्ते से, पर्चे पर आधारित आंखों की दवा 350 रुपये की लागत से फार्मेसियों में उपलब्ध होगी. यह दवा 40 से 55 वर्ष की आयु के व्यक्तियों में हल्के से मध्यम प्रेस्बायोपिया के इलाज के लिए है.

इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply