India

अब बनें मैच्योरिटी से अमीर! पोस्ट ऑफिस की योजना में निवेश करें और कमाएं 14 लाख रुपए – ...

अब बनें मैच्योरिटी से अमीर! पोस्ट ऑफिस की योजना में निवेश करें और कमाएं 14 लाख रुपए – ...

Post Office Scheme: सभी नागरिकों के लिए डाकघर में बचत योजनाएं आयोजित होती हैं आज हम डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति भाग ले सकते हैं।

डाकघर एससीएस योजना

यदि आप डाकघर की योजना में निवेश करते हैं, तो आपको उत्कृष्ट रिटर्न मिल सकता है। इस समय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 8.2% वार्षिक ब्याज दर दी जा रही है, जो बैंक एफडी से भी अधिक है।

इस एससीएसएस योजना में आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है और इसमें काफी अच्छा रिटर्न भी मिलता है। हाल ही में इस कार्यालय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की ब्याज दर में वृद्धि की गई है।

वर्तमान में डाकघर द्वारा चलाई जा रही वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 8.2 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। इस योजना में निवेश की गई राशि पांच साल बाद परिपक्व होती है और आप निवेश को तीन साल तक बढ़ा सकते हैं।

यदि आपने 5 साल के लिए एससीएसएस योजना में 10 लाख रुपये का निवेश किया है, तो परिपक्वता पर आपको 14.28 लाख रुपये मिलेंगे। इस राशि पर आपको आयकर की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट भी दी जाती है।

आप 1000 रुपये से भी खाता खोल सकते हैं

जैसा कि आप जानते हैं, इस योजना में निवेश करने के लिए थोड़े समय के लिए कुछ रकम जमा करनी होती है, इसलिए निवेश को कम से कम 1000 रुपये से शुरू किया जा सकता है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के अधिकतम निवेश के बारे में बात करते हुए, आप इसमें 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं और आपको इस पर 8.2% सालाना ब्याज भी मिलेगा।

एसबीआई बैंक एफडी खाता खोलने पर वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल के निवेश पर 7.50% ब्याज दर मिलेगी। इसका अर्थ है कि डाकघर की एससीएसएस योजना से अधिक ब्याज प्राप्त होगा।

60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक कर सकते हैं निवेश

पेंशन से रिटायर हो चुके व्यक्ति डाकघर की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, ताकि रिटायरमेंट के बाद आर्थिक रूप से समृद्ध रहें। इस एससीएसएस योजना में 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति या पति/पत्नी के साथ संयुक्त खाता खोला जा सकता है।

मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है

इस SCSS स्कीम (सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम) में अकाउंट खोलने पर मैच्योरिटी पीरियड 5 साल होता है। इसका अर्थ है कि आपको 5 साल तक इस स्कीम में अपना पैसा निवेश करना होगा। अगर आपको किसी भी कारण से पैसों की जरूरत पड़ती है, तो आप बीच में अकाउंट बंद भी कर सकते हैं, परंतु इसके लिए आपको पेनाल्टी भी देनी होगी।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply